April 20, 2024


कोटा : अपने गौरवशाली अतीत के लिए प्रसिद्ध राजस्थान  रहस्य-प्रेमियों के लिए भी किसी जन्नत से कम नहीं है. वास्तव में यहां बहुत सी आस्चर्य जनक और ऐतिहासिक घटनाएं बिखरी पड़ी है. ऐसा लगता है जैसे यहां का हर शहर अपने आप में कई रहस्यमई घटनाओं को अपने दामन में समेटे हुए हैं.

ऐसा ही एक शहर है कोटा जो वैसे तो पूरे भारतवर्ष में शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है. लेकिन राजस्थान के इस शहर में रहस्यों का डेरा है और यह शहर कई ऐतिहासिक घटनाओं का धनी है इस शहर में एक भवन है बृजराज भवन पैलेस यह भवन भारत की 10 सबसे डरावनी जगह में शामिल है. लोगों के अनुसार यह हवेली सैकड़ों साल पुरानी है. 1980 में इसे एक ऐतिहासिक होटल के रूप में घोषित कर दिया गया. कहा जाता है कि इस होटल में मेजर बर्टन का भूत रहता है. ब्रिटिश शासन काल में आज से कोई 160 साल पहले कोटा में ही सेवारत था और 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उसे भारतीय सिपाहियों ने मार डाला था .भारतीय सिपाहियों ने स्वतंत्रता संग्राम में मेजर बर्टन के साथ उसके दो बेटों को भी इसी बंगले के सेंट्रल हॉल में मार दिया था .कोटा की एक पूर्व महारानी का कहना है कि उन्होंने सन् 1980 में मेजर को उसी सेंट्रल हॉल में देखा था .जहां उन्हें दो बेटों समेत मार दिया गया था. उस समय महारानी सेंट्रल हॉल को अपने ड्राइंग रूम के रूप में उपयोग करती थी .

लोगों का कहना है कि वैसे तो यह भूत किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन यदि रात में ड्यूटी के दौरान कोई गार्ड उसे सोता हुआ मिलता है तो यह भूत उसे तमाचा रसीद कर उसको उसकी ड्यूटी याद करा देता है