April 27, 2024

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने दी सौगात
प्रशासन गांवों के संग शिविर में बांटे 400 पट्टे

अजमेर:(मनोज प्रजापत) चिकित्सा व जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को टांटोटी के प्रसिद्ध झूलेवालों को बड़ी सौगात दी। उन्होंने यहां 50 सालों से जमीन के मालिकाना हक का इंतजार कर रहे लोगों को पट्टे बांटे। टांटोटी के दर्जनों परिवार परम्परागत रुप से झूले के व्यवसाय से जुड़े हैं। ये ग्रामीण देश-प्रदेश के मेलों और हाटों में झूले लगाते हैं। शिविर में करीब 400 आवेदकों को पट्टे बांटे गए।

राज्य सरकार के प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत सोमवार को सरवाड़ उपखंड की टांटोटी ग्राम पंचायत में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर को सम्बोधित करते हुए चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। इससे आमजन, गरीब एवं पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों को विशेष लाभ मिल रहा है।

सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग की समस्याओं का निराकरण करने के लिए संकल्पबद्ध है। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से इन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। विभिन्न विभागों के कल्याणकारी कायोर्ं को जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए शिविरों का आयोजन सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इस अभियान में विभागीय अधिकारियों द्वारा भी संजीदगी से कार्य कर आमजन को राहत प्रदान करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि टांटोटी क्षेत्र में विकास के कार्य प्रत्येक स्तर पर किए गए हैं। भविष्य में भी इसी प्रकार विकास कार्य करवाए जाएंगे। यहां सीएचसी, सड़क व अन्य कार्य करवाए गए हैं।
टांटोटी शिविर में चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने लाभान्वितों को दस्तावेज वितरित किए ।

टांटोटी ग्राम पंचायत के 400 से अधिक परिवारों को आवासीय पट्टे दिए गए थे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के 6 लाभान्वितों को प्रथम किस्त शिविर में जारी की गई। ग्राम पंचायत क्षेत्र के 8 पशुपालकों को पशु आश्रय स्थल की सौगात मिली। महात्मा गांधी नरेगा से दो परिवारों को जोड़कर नए जॉब कार्ड प्रदान किए गए। कृषि विभाग की स्पि्रंकलर योजना से 3 किसानों को कृषि यंत्र वितरित किए गए। शिविर में 4 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र दिए गए। इनका उपयोग कर ये दिव्यांग विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के दो पात्र व्यक्तियों को भी शिविर के दौरान पेंशन जारी की।
इस अवसर पर युवा नेता श्री सागर शर्मा, फार्मेसी काउंसिल के सदस्य श्री राजेंद्र भट्ट, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सह संयोजक श्री शक्ति प्रताप सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष श्री प्रधान धाकड़, स्थानीय सरपंच श्री ओमप्रकाश डूंगरवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

झूले वाले परिवारों को मिली पट्टे की सौगात
विभिन्न मेलों और हाटों में झूले झूला कर दूसरों के चेहरों पर मुस्कान लाने वाले झूले वालों के चेहरे प्रशासन गांव के संग अभियान में खिल उठे। चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इन्हें इनके घर का आवासीय पट्टा वितरित कर एक सौगात प्रदान की।

सरवाड़ अजमेर की टांटोटी ग्राम पंचायत की पहचान यहां के झूले वाले हैं। इनके झूले राजस्थान ही नहीं बल्कि पूरे भारत में जाने जाते हैं। ये झूले वाले मानसून के दौरान ही अपने पैतृक ग्राम टांटोटी में निवास करते हैं। बाकी समय एक से दूसरे स्थान पर मेलों और हाटों में झूले लगाने के काम में लगे रहते हैं। इसके लिए इन्हें अलग-अलग स्थानों पर प्रवास करना पड़ता है। पैतृक स्थान पर कम समय ही रुकने के कारण इन्हें अपनी भूमि का अधिकार नहीं मिल पाया था।

50 वर्षों पूर्व से झूले वालों के परिवार यहां निवासरत हैं। समय के साथ इनकी संख्या वर्तमान में लगभग 225 हैं। इन परिवारों की भूमि आबादी क्षेत्र में नहीं आने के कारण लंबे समय तक इनके पट्टे नहीं बन पाए थे। प्रशासन गांवों के संग अभियान के पूर्व तैयारी शिविरों में यह बात सामने आई तो प्रशासनिक अधिकारियों ने इसके निस्तारण के लिए स्थानीय राजस्व कार्मिकों एवं ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया। दोनों विभागों ने आपसी समन्वय के साथ बसावट की भूमि का चिन्हिकरण कर प्रस्ताव तैयार किए। इन प्रस्तावों का अनुमोदन होने पर संबंधित भूमि को आबादी क्षेत्र में शामिल किया गया। इससे इन परिवारों का पट्टा जारी होना संभव हो सका।

वर्तमान में ये परिवार मानसूनी सीजन के कारण टांटोटी में ही रह रहे थे। इससे इनके दस्तावेज तथा घर की भूमि का चिन्हिकरण आसानी से हो पाया। सोमवार को शिविर में हाथों-हाथ शाहरुख, मदीना, हनीशा, शरीफा, नासिर, चतर खां, आलम, अजय खान, गरीब खां तथा आरिफ को मौके पर ही पट्टे प्रदान किए गए। इसी प्रकार समस्त झूले वालों को आवासीय पट्टे मिलने से इनके जीवन में नई खुशी आई। अब तक झूलों के माध्यम से दूसरों को मुस्कान देने वालों के चेहरे आज शिविर में खिल उठे। इनके मुस्कुराते चेहरों से सरकार का प्रयास सार्थक होना प्रत्यक्ष नजर आ रहा था।

श्रमिक विश्राम गृह का किया शिलान्यास
चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने टांटोटी में श्रमिक विश्रामगृह का शिलान्यास किया। इस श्रमिक विश्राम ग्रह पर 35 लाख की लागत आएगी। इसका निर्माण जिला मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के माध्यम से करवाया जाएगा। इसके निर्मित होने से श्रमिकों को सुविधा उपलब्ध होगी।

तहलका डॉट न्यूज