May 4, 2024


रविवार देर रात साइबर अपराधियों ने सूचना जनसंपर्क विभाग के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया था और अकाउंट का नाम एलन मस्क कर दिया था ट्विटर हैंडल की फोटो स्पेस क्राफ्ट की लगा दी थी।

सोमवार को जब सूचना जनसंपर्क विभाग के अधिकारी कार्यालय पहुंचे तो उनके होश उड़ गए। अकाउंट के हैक होने की खबर से सरकार में भी हड़कंप मच गया। आनन-फानन में आईटी विशेषज्ञों को जानकारी दी गई, जिसके बाद आईटी विशेषज्ञों ने थोड़े समय के बाद अकाउंट को रिकवर कर लिया।
हैकर्स केवल अकाउंट की फोटो ही बदल पाए, कोई महत्वपूर्ण जानकारी वगैरह और कंटेंट से छेड़खानी नहीं कर पाए। अकाउंट रिकवर होने के बाद जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली।

आईटी एक्सपर्ट ने थोड़ी देर में अकाउंट को रिकवर कर लिया। हैकर ने अभी सिर्फ फोटो ही बदला था। कंटेंट में किसी तरह का छेड़छाड़ नहीं की थी। अब सोशल मीडिया अकाउंट्स के सिक्योरिटी फीचर्स को लेकर रिव्यू किया जा रहा है।
यह पहला मौका नहीं है जब राजस्थान सरकार के विभाग पर साइबर अटैक हुआ है। इससे पहले कई विभागों की वेबसाइट हैक हो चुकी हैं। कुछ साल पहले एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की वेबसाइट को पाक से हैक करके देश विरोधी नारे लिख दिए थे। उसका डेटा में भी बदलाव कर दिया था। इस वजह से एसीबी को नए सिरे से वेबसाइट बनवानी पड़ी थी।

तहलका डॉट न्यूज(गजेंद्र कुमार)