September 24, 2024

जयपुर– एम.के.बी महिला B.Ed महाविद्यालय के साप्ताहिक समाज उपयोगी कार्य में आज सभी B.Ed छात्राओं को मीना राजपूत द्वारा संचालित एनजीओ लक्ष्य में ले जाया गया।
वहां बच्चों को ले जाने का मुख्य उद्देश्य अपने 2023 के शैक्षिक सत्र में प्रैक्टिकली मेंटली रिटारडेड बच्चों के साथ रूबरू करवा कर उनके व्यवहार का अध्ययन कराना मुख्य उद्देश्य था।

कार्यक्रम में महिला महाविद्यालय की प्रिंसिपल डॉ. सुमन जाखड़ के साथ-साथ मां भगवती मानव कल्याण संस्थान की संचालिका डॉ. श्वेता शर्मा एवं महाविद्यालय की समस्त लेक्चरर्स मौजूद थी।

सभी ने मिलकर बच्चों के लिए राशन पानी व्यवस्था के साथ-साथ फलों एवं खाद्य वस्तुओं का वितरण किया डॉ.श्वेता शर्मा ने बताया कि ऐसे बच्चों के साथ बड़े ही धैर्य पूर्वक बड़े ही स्नेह का व्यवहार किया जाता है और बच्चों को मोटिवेट कर हस्तशिल्प कलाओं के साथ उनका मार्गदर्शन कर उनको मजबूत बनाना होता है। ताकि वह सामान्य बच्चों की तरह व्यवहार कर सकें और उनका विकास हो सके डॉ. सुमन जाखड़ ने बताया कि वह कॉलेज की तरफ से समय-समय पर इस तरह के समाज व शैक्षणिक कार्यों का आयोजन किया जाता है।

ताकि महाविद्यालय के समस्त छात्राओं को शैक्षणिक दृष्टि से अधिकाधिक लाभ मिल सके लक्ष्य संस्थान की संचालिका मीना राजपूत ने अपने संस्थान का विजिट कराया और बताया कि वे किस तरह से इन बच्चों को शिक्षा की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास कर रही है और विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी करवा कर उनका मानसिक विकास में संतुलन पैदा कर उन्हें आगे बढ़ाना उनका उद्देश्य है बच्चों द्वारा हाथ से बनाई गई चीजों का निरीक्षण करवाया गया.

डॉ सुमन जाखड़ ने लक्ष्य संस्थान के संचालक की सराहना की और महाविद्यालय की छात्राओं को भी बच्चों से मिलकर बड़ी खुशी हुई बच्चों के साथ नाच गाकर बड़े उत्साह के साथ अपना समय बिताया और उनको समझने का प्रयास किया गया।