September 27, 2024

घटना के 40 दिन बाद भी नहीं सुलझी युवक की मृत्यु की गुत्थी

गुस्सायें परिजनों समेत सर्वसमाज के लोगों ने किया थाने का घेराव

कस्बे के मुख्य मार्गो से निकाला पैदल मार्च, मामले की सीबीआई जाँच की माँग

महिलाओं ने पुलिस पर फेंकी चुडिय़ां

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

कस्बे के मौहल्ला बड़ाबास निवासी एक किशोरवय युवक की विगत 4 व 5 नवम्बर देवउठनी एकादशी की मध्य रात्रि को संदिग्ध अवस्था में मृत्यु हो जाने के प्रकरण में लगभग 40 दिन का समय बीत जाने के बावजुद भी पुलिस के हाथ खाली है। वहीं घटनाक्रम का खुलासा ना होने के चलते परिजनों व सर्वसमाज के लोगों का पुलिस के साथ-साथ राज्य सरकार के प्रति आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है।

इस सम्बंध में मृतक युवक विकास (20) के पिता प्रकाश चंद कुमावत ने स्थानीय थाने में विगत 5 नवम्बर को हत्या का नामजद मामला दर्ज करवाया था। जिसके बाद कई धरने प्रदर्शन, ज्ञापन व कैंडल मार्च आदि निकाले जा चुके है। लेकिन मामले का खुलासा नहीं हुआ। इसी के विरोध में परिजनों समेत सर्वसमाज के लोगों ने सोमवार को कस्बे के मुख्य मार्गो से पैदल मार्च निकाला। जिसके बाद स्थानीय नगर परिषद पार्क में सभा कर थाने का घेराव करने के लिए पहुँचे। सभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व संसदीय सचिव रामस्वरूप कसाना ने कहा कि क्षेत्र में कानून व्यवस्था पूरी तरह फैल हो चुकी है।

कोटपूतली अपराध का गढ़ बनता जा रहा है। सीधे-सीधे यहाँ के जनप्रतिनिधि द्वारा अपराधियों को सह मिली हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि स्थानीय पुलिस गृह राज्यमंत्री के ईशारों पर कार्य कर रही है। अगर जल्द ही खुलासा नहीं हुआ तो उग्र आन्दोलन किया जायेगा। भाजपा नेता मुकेश गोयल ने क्षेत्रीय विधायक व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव पर आरोप लगाते हुए कहा कि स्वयं का क्षेत्र होने के बावजुद भी परिजन विगत 40 दिनों से पुलिस के चक्कर लगा रहे है। वहीं पुलिस मामले की लिपापोती में जुटी हुई है। भाजपा नेता शंकर लाल कसाना ने कहा कि सारी जानकारी होने के बावजुद भी पर्याप्त सबुत होते हुए राजनैतिक दबाव में पुलिस मामले का खुलासा नहीं करना चाहती।

सभा को जनता दल के नेता रामनिवास यादव, नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष मैथलीशरण बंसल, महामंत्री रमेश जिंदल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष कर्मवीर बोकन, महामंत्री सुरेन्द्र चौधरी, पूरणमल भरगड़, कृष्ण लोमोड़ व कुम्हार महासभा के प्रदेशाध्यक्ष किशोर दुल्हेपुरा समेत अन्य वक्ताओं ने सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र में आये दिन अपराधिक घटनायें हो रही है। पुलिस को जल्द से जल्द इस मामले का खुलासा करना चाहिये। ताकि कोटपूतली अपराध व अपराधियों से मुक्त हो सकें। सभा के बाद सर्वसमाज के लोग पैदल मार्च करते हुए स्थानीय पुलिस थाने पहुंचे। जहाँ थाने का घेराव किया गया। वक्ताओं ने कहा कि पर्याप्त सबुत होने के बावजुद भी पुलिस हत्या की इस घटना को दुर्घटना का रूप देने पर तुली हुई है। जो क्षेत्र के लिए शर्म की बात है।

संघर्ष समिति की ओर से सेवानिवृत आरएएस बनवारी लाल ने कहा कि मामले में काफी प्रयास करने के बावजुद भी कोई खुलासा नहीं हुआ। पुलिस जान-बुझकर हत्या को दुर्घटना का रूप देना चाहती है। प्रदर्शनकारियों ने इस सम्बंध में एसडीएम ऋषभ मंडल को राज्यपाल, मुख्यमंत्री समेत अन्य के नाम ज्ञापन सौंपकर मामले की सीबीआई जाँच करवाने की माँग की। सात दिवस में ऐसा नहीं होने पर उग्र आन्दोलन व धरना प्रदर्शन की चेतावनी भी दी गई। इस दौरान डीएसपी गौतम कुमार, एसएचओ सवाई सिंह समेत थाने का जाप्ता मौजूद रहा।

महिलाओं ने फेंकी पुलिस पर चुडिय़ा :- थाने के घेराव के दौरान गुस्साई महिलाओं ने डीएसपी गौतम कुमार व एसएचओ सवाई सिंह पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए चुडिय़ा तक फेंक दी। इस दौरान स्थिति थोड़ी नियंत्रण से बाहर हुई। लेकिन वहाँ मौजूद जनप्रतिनिधियों ने प्रदर्शनकारियों को समझा बुझाकर शांत किया। थाने के घेराव के समय मृतक के परिजनों समेत अन्य लोगों में बेहद आक्रोश भी देखा गया। मृतक की बहनों में इतना गुस्सा था कि वे पुलिस अधिकारियों को थाने का बोर्ड उतारने की चेतावनी भी देती रही। यही नहीं गुस्सायें प्रदर्शनकारियों ने घण्टों तक पुलिस के विरोध में नारेबाजी भी की।

उल्लेखनीय है कि मृतक विकास की बड़ी बहन सीमा प्रजापत ने 15 दिनों पूर्व सोशल मीडिया पर एक विडियो जारी करते हुए घटना के सबुत दिखाकर पुलिस पर लापरवाही व जाँच को भटकाने का आरोप लगाते हुए सर्वसमाज से न्याय की माँग की थी।

इस दौरान पूर्व सरपंच जयराम टापरी, दीपचंद आर्य, राजेन्द्र हिन्दू, अमरसिंह कसाना, जगदीश बंजारा, मामचंद ठेकेदार, नरेश कुमावत, जयप्रकाश सैनी, रतनलाल शर्मा, पार्षद प्रतिनिधि मुखिया पायला, भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष प्रवीण बंसल समेत अन्य मौजूद थे।

क्या है मामला :- उल्लेखनीय है कि विगत 4 दिसम्बर की रात्रि को करीब 8 बजे कस्बे के मौहल्ला बड़ाबास निवासी युवक विकास उर्फ अकबर उर्फ लट्टु (20) अपने मित्र नवरत्न सोनी व राहुल सोनी के साथ किसी समारोह में गया था। शनिवार 5 नवम्बर की अल सुबह 7 बजे युवक के परिजनों को सूचना मिली कि आपके लडक़े विकास की मृत्यु हो गई है। जिसका शव राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखा है।

सूचना पर मृतक के परिजन जिला अस्पताल पहुँचे। जहाँ मोर्चरी में उसके शरीर पर चोट के निशान भी देखे गये। इस सम्बंध में मृतक के पिता ने हत्या की आशंका को लेकर स्थानीय थाने में नामजद मामला भी दर्ज करवाया था।

परिजनों का आरोप है कि मृतक के शरीर पर चोट व रस्सीनुमा चीज से बांधे जाने के निशान थे। साथ ही उसके अन्डर गारमेंट्स व जुते एवं मोबाईल भी गायब थे। पुलिस जान बुझकर मामले को भटका रही है। अभी तक उसके अन्डर गारमेंट्स व मोबाईल को बरामद नहीं किया गया है।

बहरहाल मामले में सच्चाई जो भी हो, लेकिन इस पूरे घटनाक्रम ने पुलिस की कार्यशैली पर सवालियां निशान जरूर खड़ा कर दिया है।

तहलका डॉट न्यूज