May 3, 2024
  • जयपुर में शुद्धता का रस घोल रहे मधुर रस भण्डार

भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर! जयपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं जयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.
जयपुरभ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ जयपुर में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

“मधुर रस भण्डार”

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिआ बाजार स्थित”मधुर रस भण्डार” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय मधुर रस भण्डार जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है.

गन्ने का रस आप लोगों ने जरुर पिया होगा और आपको अंदाजा भी होगा, कि ये कितना स्वादिष्ट होता है. लोगों द्वारा गन्ने के रस को काफी पसंद भी किया जाता है.गुलाबी नगर जयपुर चौड़ा रास्ता, लाल जी सांड का रास्ता स्थित गन्ने के रस की दूकान सारा दिन भीड़ खींचता है.ताराचंद्र जी और राजेश जी ताजा रस धड़ाधड़ निकालने और पिलाने में जुटे रहते हैं. दरअसल,बाबू लाल जी ने जयपुर के चौड़ा रास्ता इलाके में गन्ना जूस की एक दुकान खोली है.आज उनकी दूसरी एवं तीसरी पीढ़ी ने इस काम को बखूबी संभाल रखा है. नाम है –“मधुर रस भण्डार”

शुद्ध ताजा गन्ना रस. इस दुकान की सबसे बड़ी खासियत है इसका लंबा-चौड़ा मेन्यू. जी हां, सिर्फ गन्ने का जूस बेचनेवाली इस दुकान पर आपको गन्ने के जूस के एक या दो नहीं, पूरे 10 फ्लेवर मिल जायेंगे. यूं तो जयपुर सहित देश के अधिकांश इलाकों में गन्ने का जूस ठेलों पर बेचा जाता है, लेकिन ताराचंद्र जी और राजेश जी ने इसके लिए बाकायदा एक साफ-सुथरी दुकान नये कंसेप्ट के साथ शुरू कर रखी है. ताराचंद्र जी और राजेश जी ने गन्ने के जूस के ये फ्लेवर्स खुद तैयार किये हैं. दरअसल, गन्ने के जूस के साथ इस तरह का प्रयोग नयी बात है. मधुर रस की दुकान पर हाइजीन का पूरा ध्यान रखते हुए गन्ने का जूस 18 रुपये पर सर्व किया जाता है., यह दूकान 1994 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.लोग तारीफ करते नहीं थकते.

इस कंसेप्ट के तहत सैनी जी अपने ग्राहक को दुकान में बैठाकर मनपसंद फ्लेवर में गन्ने का ताजा जूस पीने की सुविधा मुहैया कराते हैं. गन्ने के जूस के जो फ्लेवर्स की शॉप पर उपलब्ध हैं, उनमें क्लासिक, अदरकी, नींबू, जल-जीरा, काली मिर्च से लेकर, गुलाब, स्ट्रॉबेरी सहित कुल 10 नाम शामिल हैं. कमाल की बात यह है कि ने दिखा दिया है कि व्यापारिक सोच रखकर किसी भी चीज को कैसे बेच सकते हैं!परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध गने का जूस अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.मधुर रस भण्डार” अपने जूस से देश विदेश में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

तहलका.न्यूज़