October 11, 2024
rajasthan-cm-bhajanlal-sharma-holds-meeting-regarding-heavy-rains-urges-citizens-to-avoid-using-basements

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने गृह विभाग समीक्षा बैठक में कानून व्यवस्था को सख्ती से लागू करने और पुलिस सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि राज्य में कानून का शासन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को न केवल अपराधों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करनी होगी। बल्कि महिलाओं, अनुसूचित जातियों, जनजातियों और अन्य कमजोर वर्गों के खिलाफ होने वाले अपराधों पर विशेष ध्यान देना होगा। साथ ही साइबर अपराध और मादक पदार्थों की तस्करी जैसे खतरों से भी सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए।

मुख्यमंत्री भजनलाल ने कहा कि अपराधियों में पुलिस का खौफ इतना होना चाहिए कि या तो वे अपराध छोड़ दें अथवा प्रदेश छोड़कर चले जाएं। राज्य में अराजकता और अशांति फैलाने का इरादा रखने वाले असामाजिक तत्वों की रोकथाम के लिए पुलिस खूफिया तंत्र और मुखबिर व्यवस्था का बेहतरीन उपयोग करते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करें।

सीएम भजनलाल ने कहा कि पुलिस विभाग की सजगता एवं सर्तकता के चलते गत वर्ष की तुलना में राज्य में अपराधों का ग्राफ तेजी से गिरा है। राज्य स्तर पर कुल अपराधों में राज्य में 7.3 प्रतिशत की कमी आई है। साथ ही, महिला अत्याचारों में भी 8.8 प्रतिशत की कमी तथा अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार के मामलों में भी 13.96 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *