September 19, 2024

नसीराबाद ( मुकेश वैष्णव ) केंद्रीय विद्यालय जयपुर संभाग के उपायुक्त डॉ . अनुराग यादव ने पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय नसीराबाद का औचक निरिक्षण किया। उपायुक्त का प्रातः स्काउट गाइड के विद्यार्थीयों द्वारा स्वागत किया गया एवं विद्यालय की स्कूल कैप्टन निहारिका अग्रवाल ने उपायुक्त का तिलक लगाकर स्वागत किया ।

उपायुक्त ने विद्यालय परिसर में पीएम श्री योजना के तहत हो रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया एवं अपने अमूल्य सुझाव दिए । उपायुक्त यादव ने स्काउट गाइड गतिविधियां, खेल का मैदान, कक्षाकक्ष , कार्यालय ,विद्यालय के विभिन्न विभागों एवं प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया और अपने अमूल्य सुझाव दिए । उपायुक्त ने कक्षा 12 के विद्यार्थियों के साथ संवाद करते हुए छात्रों को शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कार्यक्रम एवं गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया । उपायुक्त ने विद्यार्थियों से संवाद के दौरान कहा कि अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए योजना बनाकर तैयारी करें एवं अच्छे अंक प्राप्त करें ।

उपायुक्त ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हुए नए और व्यापक बदलाव को लेकर प्राचार्य , उपप्राचार्य एवं शिक्षकों से विस्तार पूर्वक चर्चा की और कहा की शिक्षक नई शिक्षा नीति का बेहतर तरीके से अध्ययन कर शिक्षा को क्रियाकलाप आधारित एवं अंतर विषय अप्रोच के साथ बच्चों को ज्ञान दें ।

प्राथमिक शिक्षकों के साथ संवाद के दौरान FLN के तहत विद्यार्थियों में बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की। विद्यालय के प्राचार्य आर सी मीणा ने उपायुक्त को भरोसा दिलाया कि आने वाले दिनों में पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय नसीराबाद शिक्षा के क्षेत्र में नए और बेहतर आयामों को स्थापित करेगा । उप प्राचार्य राजेश बगड़िया ने उपायुक्त महोदय के प्रति आभार प्रकट किया एवं धन्यवाद व्यापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *