September 17, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) जिला रसद अधिकारी जिला हेमन्त कुमार आर्य के नेतृत्व में खान मोहम्मद खान, प्रवर्तन निरीक्षक,महेन्द्र यादव, प्रवर्तन निरीक्षक ने लगातार मिल रही शिकायतों पर नसीराबाद स्थितं भवानी खेड़ा गाव में विजय कुमार पुत्र गोपाल लाल की दुकान पर जांच दल द्वारा दबिश दी गई। मौके पर विजय कुमार की दुकान के सामने एक पिकअप वाहन संख्या RJ-29-GA- 8433 खडी मिली । जिसकी जांच करने पर घरेलू गैस सिलेण्डर जिसमें इण्डेन कम्पनी तथा एच.पी. कम्पनी के कुल 66 घरेलू गैस सिलेण्डर रखे मिले, जिनके बारे में पूछने पर विजय कुमार ने बताया यह पिकअप उसकी स्वयं की है और जिसके माध्यम से इण्डेन गैस व एच.पी. गैस कम्पनी के घरेलू गैस सिलेण्डरों का अवैध व्यापार करता है।

मौके पर 66 घरेलू गैस सिलेण्डरों की जांच करने पर उनमें से 18 घरेलू गैस सिलेण्डर (14.2 किगा) भरे हुए मिले। मौके पर पिकअप के कागजात मांगने पर विजय कुमार द्वारा कागजात प्रस्तुत नहीं किये गये, साथ ही घरेलू गैस सिलेण्डर संबंधित बिल वाउचर, डायरी, पर्ची, डिलेवरी करने की लिस्ट मांगने पर कोई कागज प्रस्तुत नहीं किया गया, जिस पर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत मौके पर 66 घरेलू गैस सिलेण्डर तथा पिकअप को जब्त किया गया । जिसको निकटवर्ती देवराज गैस सर्विस नासून को अग्रिम कार्यवाही तक सुपुदर्गी में दिया गया।

साथ ही मौके पर पिकअप को भी जब्त कर पुलिस थाना सदर नसीराबाद को अग्रिम कार्यवाही तक सुपुर्दर्गी में दिया गया। जिला रसद अधिकारी (द्वितीय), अजमेर हेमन्त कुमार आर्य ने बताया की जब्त घरेलू गैस सिलेण्डर तथा पिकअप के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर जिला कलक्टर न्यायालय में प्रकरण अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित किया जायेगा।