September 17, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) अजमेर के जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें शिविर प्रभारी डॉक्टर महेन्द्र खन्ना द्वारा शिविर का सफल आयोजन किया गया ।इसमें वरिष्ठ जन रोग चिकित्सक ,नेत्र रोग चिकित्सक ,नाक कान गला चिकित्सक मानसिक रोग चिकित्सक ,अस्थि रोग चिकित्सक ,पी.एम.आर.चिकित्सक एवं अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों ने चिकित्सा सेवाएँ दी ।

वरिष्ठ जनो की चिकित्सा हेतु अलग से रजिस्ट्रेशन काउंटर लगाया गया एवं उनकी जाँच करने के लिए अलग से सुविधाएँ दी गई। चिकित्सा उपरान्त दवाइयां भी उनको अलग काउंटर द्वारा वितरित की गई । वहीं रजिस्ट्रेशन काउंटर में 65 जनों का रजिस्ट्रेशन किया गया ।
जिसमें से 31 जनों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा देखा गया । शिविर में
30 वरिष्ठ जनों की शुगर की जाँच की गई । जिसमें से 8 के शुगर की बीमारी पाई गई । 30 जनों के BP की बीमारी का डायग्नोसिस हुआ ।
25 जनों को रक्त संबंधी जाँच कराई गई ।

सभी मरीज़ों के नेत्र जाँच कराई गई । जिसमें से 5 व्यक्तियों के मोतियाबिंद की बीमारी पाई गई । 5 व्यक्तियों के ओरल कैंसर की जाँच भी की गई एवं सर्जरी विभाग द्वारा जांचों के पश्चात एक वृद्धजन की सर्जरी भी की गई। इस प्रकार राज्य सरकार की पहल से ऐसे शिविरों का आयोजन करने पर सभी वृद्धजनों द्वारा काफ़ी सराहा गया। उनको लाइनों में नहीं लगाना पड़ा और 1 ही छत के नीचे उनकी सभी प्रकार की बीमारियों की जाँच एवं उपचार दिया गया है । सभी वृद्धजनों ने राज्य सरकार चिकित्सालय प्रशासन को धन्यवाद दिया ।

कैंप के प्रारंभ में प्राचार्य डॉक्टर अनिल सामरिया , अधीक्षक डॉक्टर अरविंद खरे एवं उप अधीक्षक डॉक्टर अमित यादव ने समस्त व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया एवं किसी भी प्रकार की असुविधा न होने के लिए एवम् वरिष्ठ जनों का सभी प्रकार से ध्यान रखने के लिए कहा गया। शिविर को सफल बनाने में पूरा सहयोग करने के लिए कहा गया ।
इसके पश्चात प्राचार्या डॉक्टर अनिल सामरिया एवं अधीक्षक डॉक्टर अरविंद खरें ने डॉ महेन्द्र खन्ना , डॉ शिव कुमार बुनकर , डॉ मयंक श्रीवास्तव ,डॉ अंकुर , डॉक्टर सुषमा , डॉ मनीष , डॉ प्रेम प्रकाश को विशेषज्ञ चिकित्सकीय सेवाओं के लिए धन्यवाद भी दिया।