September 17, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) राजकीय कन्या महाविद्यालय अजमेर मे गुरुवार को आइक्यूएसी, महिला प्रकोष्ठ तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में ‘सोशल मीडिया तथा साइबर क्राइम ‘विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता पुलिस अधीक्षक अजमेर देवेंद्र कुमार विश्नोई रहे। विख्यात सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश जैन की पहल पर महाविद्यालय में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

देवेंद्र कुमार विश्नोई पुलिस अधीक्षक अजमेर ने अपने उद्बोधन के द्वारा वर्तमान समय में बढ़ रहे सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव तथा साइबर क्राइम के बारे में छात्राओं को अवगत कराया । आपने बताया कि वर्तमान समय में समाज में विद्यार्थी किस प्रकार अधिक भ्रमित हो रहे हैं और वह समय- प्रबंधन ना करके समय का दुरुपयोग कर रहे हैं ,जो कि ना केवल उनके वर्तमान बल्कि भविष्य के लिए भी घातक है। आपने अपने जीवन के निजी अनुभवों के माध्यम से एवं उदाहरण के द्वारा समझाया कि किस प्रकार एक सभ्य समाज में विद्यार्थियों का योगदान सुनिश्चित किया जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं कार्यवाहक प्राचार्य प्रोफेसर सीमा माथुर ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को सोशल मीडिया का सदुपयोग करने की बात कही और साथ ही वर्तमान समय में बढ़ रहे साइबर क्राइम के बारे में अवगत कराया कि किस प्रकार हम समय रहते इन अपराधों से अपना बचाव कर सकते हैं ।

कार्यक्रम में प्रोफेसर अवनी शर्मा , मेजर मीनाक्षी जैन, श्रीमती जया अग्रवाल ,श्रीमती ममता सिंह एवं अन्य संकाय सदस्य एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती जया अग्रवाल ने किया एवं अंत में डॉ विमलेश शर्मा ने धन्यवाद दिया।