September 19, 2024
  • 20 सालों से बरकरार है शुद्धता और स्वाद

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर जयपुर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. जयपुर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में जयपुर में एक स्थान है “ जो प्योर, दूध, घी, क्रीम और पनीर, शुद्धता का 100% वादा से अपनी एक अलग पहचान बना चुका है.

जयपुर में अगर आप भी दूध से बनी शुद्ध चीजों की तलाश कर रहे हैं, तो श्री बालाजी दूध मिष्टान भण्डारपर पहुंचकर इन सब चीजों की तलाश खत्म हो जाएगी. यहां पर 100% शुद्ध देसी घी, क्रीम और पनीर मिलते हैं. यहां जयपुर और अन्य स्थान से लोग शुद्धता से बनी चीजों को लेने पहुंचते हैं. दुकान संचालक स्थानीय किसानों के घर से जाकर दूध खरीदता है और अपने हाथों से ही सभी चीज तैयार करता है और यहां बनी सभी चीजों की शुद्धता की गारंटी देता है.

भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए शुद्ध चीजों का खाना पीना बहुत जरूरी है. शहर और गांव में सभी लोग शुद्ध दूध का इस्तेमाल करना चाहते हैं. घी, पनीर और मक्खन भी 100% शुद्ध चाहिए होता है. यह दूध भण्डार वैशाली नगर में स्तिथ है. श्री बालाजी दूध मिष्टान भण्डार के संचालक आपको प्रत्येक चीज की 100% शुद्धता की गारंटी के साथ सामान बेच रहे हैं, जानिए कैसे तैयार करते हैं सभी चीजें.

संचालक रतन और आशुतोष ने बताया कि वह करीब 10 किसानों के घर से शुद्ध अपने सामने निकलवा कर दूध खरीदते हैं. जिसके बाद वह उसे मावा तैयार करते हैं और क्रीम तैयार करते हैं. क्रीम का फिर घी बनाते हैं और अपने यहां कलाकंद और अन्य मिठाइयां भी तैयार करते हैं. चीजों की वह 100% शुद्धता की गारंटी देते हैं.

यहां से लोग दूर-दूर तक इन सभी चीजों को खरीद कर ले जाते हैं. आप आर्डर के माध्यम से भी उनसे यह चीज मंगा सकते हैं. संचालक का कहना है कि भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को शुद्ध चीज पहुंचाने के लिए उन्होंने इस डेयरी को खोला हैं.

मिठाई की दुकान के रूप में “ श्री बालाजी दूध मिष्टान भण्डार” के शुद्ध देशी घी की मिठाई व मावा बर्फी, कलाकंद, गुलाबजामुन, ओर ख़ास दूध के लड्डू का कोई सानी नहीं. यहां जयपुर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर शुद्ध देशी घी की मिठाईयां पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं.

परम्परागत तरीके और देशी स्वाद का ध्यान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईयां जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

श्री बालाजी दूध मिष्टान भण्डार के संचालक मेहंद सिंह हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.