September 18, 2024

हिंदुस्तान ही नहीं, विदेश में रहने वाले लोग भी कोटा कचौरी के टेस्ट के दीवाने हैं. उड़द की दाल में हींग व कचौरी डाल मिर्च डालकर तैयार होने वाली इस कचौरी के जायके का कोई तोड़ और इसका स्वाद अब आपके जयपुर में. …….

जोधपुर की प्याज कचौरी, अजमेर की कढ़ी कचौरी, जयपुर की दाल कचौरी, कोटा की हींग वाली कचौरी। इन जायकों का स्वाद आपने जरूर चखा होगा।कभी सादा तो कभी लाल-हरी चटनी में तो कभी कढ़ी के साथ कचौरी तो खाई ही होगी।

इसी कड़ी में आज हम आपको लेकर चलते हैं जयपुर। यहां पर मशहुर “साहू जी ” की कोटा कचौरी की बात ही कुछ और है।

हींग के तीखे स्वाद वाली इस कचौरी में कई ऐसे सीक्रेट मसाले डाले जाते हैं, जिनका स्वाद अगर एक बार मुंह को लग जाए तो आसानी से छूटता ही नहीं है।

गुलाबी नगर के नाम से विख्यात जयपुर में अगर कोटा कचौरी खाने का मन करे तो लोग आपको सीधे ले जाकर झोटवाड़ा में साहू जी की कोटा कचौरी वाला के यहां ले जाकर खड़ा कर देंगे। यूं तो जयपुर में 100 से भी ज्यादा दुकानों पर कचौरी बिकती है, लेकिन साहू जी की कोटा कचौरी की कचौरी खास है।

वही यहां की कोटा कचौरी में सबसे खास बात है इसके मसाले में डाले जाने वाला हींग. जो कचौरी के टेस्ट को जायकेदार बनाता है. मार्केट में 2 हजार से 30 हजार रुपये किलो की हींग मिलती है। लेकिन, यहां की कोटा कचौरी में 25 हजार रुपये किलो वाली हींग का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही मसाले में डालने वाली मिर्च भी अच्छी क्वालिटी की इस्तेमाल की जाती है।

यहां की कोटा की कचोरियां बाकि जगहों की कचोरियों से बिल्कुल अलग है, जो एक बार इसे खाता है…दोबारा खाने बार-बार चला आता है। यह कचोरी मूंग दाल, लाल मिर्च, काली मिर्च, अदरक, बेसन का पेस्ट, मैदा से तैयार होता है। इन कचोरियों में डलने वाला हींग स्वाद में चार-चांद लगा देता है।

कचोरियां राजस्थान के व्यंजनों में एक ब्रांड बन गई है।दुकान की जिम्मेदारी संभाल रहे महेंद्र कुमार साहू बताते हैं कि आज से 15 साल पहले मैने एक छोटी सी दुकान से इस काम की शुरूआत की थी। उन दिनों कोटा कचोरी खाने का बहुत प्रचलन नहीं था,तो दुकान के प्रति काफी मशक्कत करनी पड़ी। धीरे-धीरे उनकी कोटा-कचौड़ी लोगों को भाने लगी और अपने व्यंजन के स्वाद को इस कदर बढ़ाया कि यह दुकान जयपुर की मशहूर दुकानों में से एक हो गई। 

कचौरी के साथ यहाँ आपको काफी के तरीके के जायकों का भी आनद ले सकते हैं जैसे समोसा,ब्रेड पकोड़ा, मिर्ची,प्याज़ कचौर और यहां के स्पेशल छोले भठूरे….. यहां इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है।

आपकी जयपुर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते।

Jaipur Rd, Shilp Colony, Jhotwara, Jaipur, Rajasthan 302012

7737851583