July 19, 2024

जयपुर में मशहूर श्री बालाजी पोहा ,चटपटा,खट्‍टा-मीठा… बस देखते ही मुंह में आ जाए पानी

जयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं जयपुर अपने खान-पानऔर जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है..

जयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.कोई कहीं भी घूमने चले जाये तो सबसे पहले वहां की मशहूर खाने की ही तलाश करते है.हम कहीं भी चले जाये पर खाना अच्छा न हो तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए जयपुर में भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.

तो आइये आप को बताते है “गुलाबी नगर” (जयपुर) में प्रसिद्ध लज़ीज चटपटा,खट्‍टा-मीठा पोहा के प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

श्री बालाजी पोहा भण्डार

पूरे देश में इंदौरी पोहा पसंद किया जाता है. सुबह उठते ही जयपुरवासियो का मन पोहा खाने के लिए ललचाता रहता है. यह पोहा हल्का-फुल्का और मजेदार होने की वजह से इसे नाश्ते में खाना जयपुर वालो का शगल बन चुका है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के चौड़ा रास्ता S.B.I बैंक के सामने सिथ्त “श्री बालाजी पोहा भण्डार  की मशहूर दूकान के संचालक महावीर प्रशाद सुमन बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “श्री बालाजी पोहा ” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है.

श्री बालाजी पोहा भण्डार की दूकान के संचालक महावीर प्रशाद सुमन जी पिछले 24 सालों से लोगो को अपने स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते. यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पोहा खाने वालो की भिड़ रहती है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार किये हुए पोहे का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही पोहे बनना शुरू हो जाता है. जिसका सिलसिला दिन तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. एक बार जो भी इनकी हाथ के बने पोहे का टेस्ट चख लेता है तो वो इनका मुरीद हो जाता है.

श्री बालाजी पोहा भण्डार  वालो के यहां प्रतिदिन सुबहे के टाइम खासतौर से मेले जैसा माहौल रहता है. यदि पोहे खाने के लिए आप अच्छी जगह को खोज रहे है तो जयपुर में पोहे के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और चटपटा,खट्‍टा-मीठा पोहे का मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

281, Chaura Rasta Rd, Bapu Bazar, Biseswarji, Jaipur, Rajasthan 302002

Time: 6 to 12

9314184629, 7976584440

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *