September 29, 2024

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर मानसरोवार, पत्रकार कॉलोनी जयपुर की ये दुकान आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनकी मिठाई आज जयपुर में काफी मशहूर है।

आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर जयपुर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. जयपुर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में जयपुर में एक स्थान है “ श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन कि दुकान”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

मिठाई की दुकान के रूप में “ श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन” के शुद्ध देशी घी की मिठाई व मावा बर्फी का कोई सानी नहीं. यहां जयपुर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर शुद्ध देशी घी की मिठाईयां व बंगाली मिठाई पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. जयपुर के 200 फिट रोड़, पत्रकार कॉलोनी,मानसरोवर में श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन की आइसक्रीम बर्फी, शुगर फ्री ड्राई फ़्रूट लड्डू, केसर रसमलाई, स्पंज रसगुल्ला, काजू कतली, देशी घी की जलेबी व इमरती विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाली मिठाईयां अलग पहचान रखती है. यहां की देशी घी की मिठाई व नमकीन खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

यहां की मिठाईयां स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख हैै.श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन की दुकान की पिछले काफी समय से सबसे शुद्ध और एक अपना खास अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परागत तरीके और देशी स्वाद का ध्यान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईयां जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

इस दूकान की जो ख़ास बात है वो यह है की यहां जो प्याज कचौरी बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों का इस्तमाल किये जाते है .चटपटा व स्वादिष्ट कचौरी खाने के शौकीन लोग हर दिन श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन की दुकान पहुंच जाते हैं.

यहां की कचौरी, समोसा, जलेबी और मिठाईयां जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां आपकों कचौरी, समोसा खाने को मिलेगें जिनमे जोधपुर का स्पेशल मिर्ची बड़ा कुछ खास पहचान रखता हैं ।

ये सभी मिठाइयां समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, मुंग दाल हलवा, जोधपुरी देशी घी हल्दी सब्जी खाना ना भूले. वही आपको इनकी शुद्ध मूंगफली तेल से निर्मित नमकीन भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए।

श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन के संचालक जय सिंह जी राजपुरोहित और उनके बेटे विक्रम सिंह राजपुरोहित से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.

परम्परागत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध देशी घी ,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईया है जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन” पिछले काफी समय से राजस्थान जयपुर में अपने बढ़िया स्वाद से जयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

यूँ तो मिठाई की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जयपुर में “ श्री राम जोधपुर स्वीट्स एन्ड बेकरी एवं नमकीन” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले में लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.

वही केक के शौकीनों के लिए मानसरोवार स्थित मशहूर बेकरी की शॉप श्री राम बेकरी हमेशा से ही खास रही है। यहां हर दिन ही भीड़ भाड़ रहती है लेकिन फेस्टिवल जैसे , न्यू ईयर,दीपावली के करीब आते ही इस दुकान के बाहर लाइनें भी लगने लगी है।

यहां के प्रबंधक बताते हैं कि शुरुआत में यहां 10,12 तरह के केक और उतने ही तरह की आईसक्रीम मिला करती थीं जिसमें वही कॉमन से वेनिला, पाइनएपल एग लेस केक आदि शामिल होते थे।

लेकिन समय के साथ वैरायटी बढ़ती गईं। और आगे भी केक में नए टेस्ट जैसे रसमलाई केक, ड्राई फ़्रूट केक, मंगों केक जैसे केक में ट्वीस्ट का सिलसिला जारी रहेगा।

शॉप न. 5 , क्षीर सागर विस्तार, गोल्यावास, 200 फ़ीट रोड, पत्रकार कॉलोनी, मानसरोवार, जयपुर

Mob. 7976335715