May 4, 2024

जोधपुर की प्याज कचौरी, अजमेर की कढ़ी कचौरी, जयपुर की दाल कचौरी, कोटा की हींग वाली कचौरी। इन जायकों का स्वाद आपने जरूर चखा होगा।कभी सादा तो कभी लाल-हरी चटनी में तो कभी कढ़ी के साथ कचौरी तो खाई ही होगी।

इसी कड़ी में आज हम आपको लेकर चलते हैं जयपुर। यहां का मशहुर “राधे” की दही वाली कचौरी की बात ही कुछ और है।

राधे कचौरी वाला

हींग के तीखे स्वाद वाली इस कचौरी में कई ऐसे सीक्रेट मसाले डाले जाते हैं, जिनका स्वाद अगर एक बार मुंह को लग जाए तो आसानी से छूटता ही नहीं है।

गुलाबी नगर के नाम से विख्यात जयपुर में अगर कचौरी खाने का मन करे तो लोग आपको सीधे ले जाकर S.B.I बैंक वाली गली, पहला चौराहा चौड़ा रास्ता में राधे कचौरी वाला के यहां ले जाकर खड़ा कर देंगे। यूं तो जयपुर में 100 से भी ज्यादा दुकानों पर कचौरी बिकती है, लेकिन राधे की कचौरी खास है।

वर्तमान में 4th पीढ़ी में दुकान की जिम्मेदारी संभाल रहे राधे श्याम जी बताते हैं कि यह दुकान सन् 1960 में स्व. पूरण जी ने इस काम की शुरूआत की थी। उन दिनों दुकान का व्यंजन खाने का बहुत प्रचलन नहीं था,तो दुकान के प्रति लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। धीरे-धीरे उनकी दही-कचौड़ी लोगों को भाने लगी। विरासत में मिले व्यंजन के स्वाद को इस कदर बढ़ाया कि यह दुकान जयपुर की मशहूर दुकानों में से एक हो गई।

कई शहरों में कचौरी को चटनी, कढ़ी या आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है। यहां कचौरी के ठंडे दही के साथ खाते हैं। कचौरी इतनी खस्ता होती है कि लोग अलग से चटनी या कढ़ी की डिमांड ही भूल जाते हैं।

राधे कचौरी वाला का स्वाद देश भर में फैला हुआ है।यही वजह है कि यहां पर नेता हो या अभिनेता या विदेशी सैलानी हैं। आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है।

आपको यहां का एक्सपीरियंस इतना लाजवाब लगेगा कि आपको यह पूरी तरह वैल्यू फॉर मनी लगेगी।

कई शहरों में कचौरी को चटनी, कढ़ी या आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है। यहां कचौरी के ठंडे दही के साथ खाते हैं। कचौरी इतनी खस्ता होती है कि लोग अलग से चटनी या कढ़ी की डिमांड ही भूल जाते हैं।

कचौरी के साथ यहाँ आपको काफी के तरीके की नमकीन जैसे जायकों का भी आनद ले सकते हैं। यहां इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है।

आपकी जयपुर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते।

841, S.B.I बैंक की गली, पहला चौराहा, चौड़ा रास्ता, जयपुर ( Mob.: 9351903342 )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *