May 21, 2024

जयपुर: हवामहल विधायक महंत बालमुंकद आचार्य ने मंगलवार को विधानसभा क्षेत्र स्थित पौण्डरिक उद्यान का दौरा किया। उद्यान की स्थित और व्याप्त भारी अव्यवस्थाओं को देखकर विधायक बालमुंकद आचार्य ने नाराजगी जाहिर की और मौके पर अधिकारियों को पार्क के सौन्दर्यकरण किये जाने हेतु विभिन्न निर्देश दिये।

विधायक ने उद्यान में केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं एवं महिला सुरक्षा हेतु बोर्ड लगाने, रैलिंग लगाने, दीवार ऊंची कराने व मरम्मत, जगह-जगह टूटी टाईलों बदलने, कबाड हटाने, उद्यान के बाहर अतिक्रमण हटाने, ट्री गार्डो पर संदेशात्मक बोर्ड लगाने, वाटरकूलर, हाईमास्क लाईट, लाईटंे आदि कार्य कराने के निर्देश दिये।

पार्क के बाहर मवेशियों का जमावडा, कचरा एवं गदंगी की समस्या का समाधान करने हेतु नगर निगम अधिकारियों को निर्देशित किया। स्थानीय निवासियों द्वारा पार्क में कुत्तों के घुमाने तथा असामाजिक तत्वों का जमावडा लगने की शिकायत पर पार्क में सुरक्षा गार्डो की उचित व्यवस्था कराने के आदेश दिये।

साथ ही उद्यान में योगा सेन्टर, बच्चों के खेलने हेतु इण्डोर प्ले ग्राउण्ड (टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबाॅल आदि खेलों हेतु), सेल्फी जोन, म्यूजिकल फाउण्टेन बनाने तथा जयपुर के सिटी पार्क व सेन्ट्रल पार्क की तर्ज पर पौण्ड्रिक उद्यान में भी नये इन्वेन्शन किये जाने का सुझाव दिया जिसमें पक्षियों के विचरण हेतु स्थान, फिश पाॅण्ड तैयार करना तथा लोगों के लिए बोटिंग की व्यवस्था कराया जाना सम्मिलित है ताकि स्थानीय निवासियों के साथ-साथ पर्यटन का केन्द्र भी स्थापित हो सकें।

इस अवसर पर नगर निगम की ओर से अधिशाषी अभियन्ता सुबोध शर्मा, उद्यान अधीक्षक छाजूराम एवं पार्क में भ्रमण करने वाले स्थानीय निवासी उपस्थित रहें।