September 22, 2024

आसींद:(परमवीर सिंह कटार)
भगवान श्री देवनारायण जन्मस्थली मालासेरी डूंगरी में भगवान श्री देवनारायण के 1112वें जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर गुरुवार को केन्द्रीय राज्य मंत्री विधि एवं न्याय मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) एवं राज्य मंत्री संसदीय कार्य एवं संस्कृति, मंत्रालय अर्जुन राम मेघवाल द्वारा संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय की ’प्रसाद’ योजना के अंतर्गत भगवान श्री देवनारायण जन्मस्थली तीर्थ क्षेत्र मालासेरी डूंगरी के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं भूमि पूजन किया गया।

मालासेरी में श्री देवनारायण जी के 1112वें जन्मोत्सव में मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने अन्य अतिथियों के साथ प्रसाद योजना के अंतर्गत भूमि पूजन कर विकास कार्यों का शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने मालासेरी डूंगरी से गोवर्धन पर्वत तक रोड़वेज बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया इसके बाद मंदिर में दर्शन किए।

मालासेरी में चल रहे सात कुंडीय यज्ञ में आहुतियां दी और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शिलान्यास किया। मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। भगवान श्री देवनारायण से जुड़े मंदिरों को भी ‘प्रसाद योजना’ में जोड़ने व उनको विकसित करने का भरोसा दिलाया। संबोधन से पूर्व श्री मेघवाल ने “चाला मालासेरी चाला आपा…देवजी रे देवरे मैं धोक लगावा रे,,,,चाला मालासेरी“ भजन गायन किया, साथ साथ सभा में बैठे अतिथियों ने भी भजन गायन किया। उन्होने कहा कि भगवान श्री देवनारायण ने सामाजिक समरसता का संदेश दिया व मानव कल्याण के लिए कई कार्य किए जिसका परिणाम हम सबके सामने है ।

अर्जुनराम मेघवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सभी देव भक्तों को पढ़कर सुनाया। ‘‘भगवान देवनारायण जी के 1112वें जन्मोत्सव की सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई। इस सुअवसर पर भगवान देवनारायण जी की जन्मस्थली देव भूमि मालेसरी डूंगरी, भीलवाड़ा में भारत सरकार की प्रसाद योजना के तहत भूमि पूजन कार्यक्रम के आयोजन के बारे में जानकर प्रसन्नता हुई।ध्यात्म, ज्ञान व पराक्रम की पुनीत भूमि भारत में जन्मे अनेक साधु, संतों, वीरों व महापुरुषों ने अपने विचारों से समाज को एकता के सूत्र में पिरोया।

इस कड़ी में, भगवान देवनारायण जी ने अपने ओजपूर्ण व्यक्तित्व व लोक कल्याण की भावना से लोगों को बंधुत्व, न्याय व परोपकार का संदेश देते हुए हमारी गौरवशाली विरासत को और समृद्ध किया।भगवान देवनारायण जी ने अपनी वीरता व पराक्रम से समाज को अन्याय से मुक्ति दिलाने का कार्य किया। उनके जीवन से जुड़े अहम् स्थल को प्रसाद योजना के तहत तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करके आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। राजस्थान के मेवाड़ की पावन धरा पर देव भक्तों के लिए यह हर्ष का अवसर है और इससे यहां की स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।अमृत काल में अपनी विरासत पर गर्व के भाव के साथ हम एक भव्य व विकसित भारत के निर्माण की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इस कर्तव्य काल में सामूहिकता की शक्ति से ऊर्जित राष्ट्र प्रगति की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा।मुझे विश्वास है कि भगवान देवनारायण जी का जन्मोत्सव लोगों को देश व समाज के लिए कार्य करने की प्रेरणा देगा।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे सभी श्रद्धालुओं को बधाई व हार्दिक शुभकामनाएं। गृह राज्य मंत्री श्री जवाहर सिंह बेढम ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मालासेरी आने के बाद मालासेरी में लगातार विकास कार्य हो रहे है।इस अवसर पर भीलवाडा सांसद श्री सुभाष चन्द्र बहेडिया, सवाईभोज मंदिर महंत सुरेशदास महाराज, बालक दास महाराज, रामकिशोर दास महाराज, मालासेरी डूंगरी के मुख्य पुजारी हेमराज पोसवाल, दक्षिण दिल्ली सांसद रमेश विधूड़ी, टोंक सवाईमाधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया, मांडल विधायक उदयलाल भडाना, सहाड़ा विधायक लादुलाल पितलिया, शाहपुरा विधायक लालाराम बैरवा, पूर्व मंत्री कालू लाल गुर्जर, प्रशांत मेवाड़ा, जिला प्रमुख बरजी देवी भील, पूर्व मंत्री जोगेन्दर अवाना, प्रधान आयकर महानिदेशक सुनीता बैंसला, पूर्व विधायक रामलाल गुर्जर, उप जिलाप्रमुख शंकर लाल गुर्जर, धनराज गुर्जर, मनसुख सिंह गुर्जर, प्रधान ऐश्वर्या रावत, रामचंद्र सेन, चेयरमैंन देवीलाल साहू, तेजवीर सिंह चुंडावत, दिनेश तोषनीवाल,सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। मंच संचालन अतर सिंह गुर्जर ने किया।