May 9, 2024

लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। इस नवाबी शान की झलक लखनऊ की गलियों और मोहल्लों में साफ दिखाई देती है। केवल यही नहीं लखनऊ की इस धरोहर को यहाँ बखूभी निभाया भी जाता है। लोगों से लेकर यहाँ के खाने तक, लखनऊ सब मायनों में बढ़िया शहर है। चाहे आप भारत में रहते हों या आप किसी इंटरनेशनल ट्रिप से वापस लौटे हों, लखनऊ में मिलने वाला जायका आपको कहीं और नहीं मिलेगा। 

सच पूछा जाए तो खाना कुछ लोगों के लिए सिर्फ जिंदा रहने का साधन भर है, तो कुछ लोगों के लिए यह रौब-रुतबे की चीज होती है। कुछ के लिए तहजीब, कुछ के लिए आनंद तो कुछ के लिए यह अपनी पहचान है।

आइये आप को बताते हैं लखनऊ में चारबाग का वो मशहूर नॉनवेज एवं वेज रेस्टोरेंट जो अपने नॉनवेज और वेज फूड आइटम्स के लिए काफी फेमस है।

अगर आप लखनऊ के बारे में थोड़ा भी जानते हैं तो आपने इस जगह के बारे में जरूर सुना होगा। चारबाग के बीच स्वस्थ, स्वादिष्ट, समृद्ध उत्तर भारतीय, तंदूरी, पंजाबी और वेज व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए एक यह आदर्श स्थान है।महाराजा में कदम रखते ही खाने की खुशबू आपका मन खुश कर देगी। ये नॉनवेज फूड पॉइंट मुख्य रूप से अपनी बेहतरीन चिकन काली मिर्च ,मटन कीमा कलेजी और स्पेशल फिश डिश के लिए फेमस है। 

यह रेस्टोरेंट अपने नॉनवेज फूड के लिए लखनऊ में काफी मशहूर है। अगर आपको परिवार या दोस्तों के साथ जश्न मनाना है तो यह जगह आपको परफेक्ट एंबियंस देती है। महाराजा वेज और नॉन वेज दोनों सर्व करता है वही यहां का बटर चिकन और कढ़ाई चिकन ऐसा है कि आप इसका स्वाद भुलाए नहीं भूलेंगे। आपको यहां का एक्सपीरियंस इतना लाजवाब लगेगा कि आपको यह पूरी तरह वैल्यू फॉर मनी लगेगी।

अगर आप लखनऊ चारबाग की तरफ जाएं तो यहां आप Mutton Kali Mirch, Gravy Mutton Curry, Mutton Do Pyaza, Mutton Handi, Mutton Korma, Mutton Masala, Mutton Saag Wala, Mutton Mughlai, Mutton Amritsari, Mutton Keema Matar, Mutton Keema Kaleji, Chicken Kali Mirch, Gravy Butter Chicken, Chicken Handi Chicken Kadhai, Chicken Curry, Chicken Tikka Masala, Chicken Afghani Masala, Chicken Masala, Chicken Do Pyaza, Chicken Korma, Chicken Sagwala, Chicken Amritsari, Chicken Mughlai Garlic, Chicken Saag Walaजरूर ट्राई करे।क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।

करीब 72 साल पहले लखनऊ वासियो में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ स्वाद घोलने का कार्य स्व. सरदार ज्ञान सिंह जी ने अपने छोटे भाई के साथ शुरू किया और आज तीसरी पीढी हर्षपाल सिंह जी ने इसे बखूभी संभाल रखा है।

आपके अपने देशी स्वाद का वो स्थान जो आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास दिलायेगा ।यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा। साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है। आप इनके फूड का घर बैठे भी आनंद लेना चाहते हों तो उसकी सुविधा भी उपलब्ध है! यहां इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।

यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है। अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और शुद्ध मसालों के कारण ही महाराजा रेस्टोरेंट लखनऊ में हर किसी की जुबान पर छाया है।साफ़-सुथरे इस रेस्टोरेंट पर से ही अलग अलग फ़ूड आइटम बनना शुरु हो जाते हैं। जिसका सिलसिला देर रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है। स्थानीय ग्राहकों जो समय के अभाव के चलते रेस्टोरंट(Take Away) पर नहीं आ सकते, उनके लिए इस संस्थान पर Swiggy, Zomato के जरिये भी ऑनलाइन डेलिवरी की सुविधा उपलब्ध है।

हर्षपाल सिंह बताते हैं कि महाराजा रेस्टोरेंट QSR यानि क्विक सर्विस रेस्टोरेंट है। हमारे यहां पर आकर कस्टमर को वेट नहीं करना पड़ता है। हमारे यहां पर कस्टमर के ऑर्डर देने के 5 मिनट के अंदर ही टेबल पर खाने की प्लेट पहुंच जाती है। ताकि कस्टमर तुरंत अपनी भूख को शांत कर सके।

शाम के बाद यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है। रोमांटिक डेट या दोस्तों के साथ मौज-मस्ती,बर्थडे पार्टी,(Birthday party) कीट्टी पार्टी(kitty party) के लिए “  महाराजा रेस्टोरेंट” सही जगह है. अगर आपको कम खर्च में शानदार डेट की तलाश है तो “महाराजा रेस्टोरेंट” जैसा कोई नहीं है।

तो एक बार यहाँ का विजिट करके स्वाद के अनूठे संगम का जरूर अनुभव करें।

92/218, गौतमबुद्ध मार्ग चारबाग, लखनऊ- 01

0522- 4027222, (+91-9839182222)

वेबसाइट: www.maharajalko.in