May 10, 2024

इस बात में कोई शक नहीं कि हम भारतीयों का चाय से एक अलग ही रिश्ता है।आप देश के किसी भी शहर में चले जाएँ, आपको वहां कोई न कोई मशहूर चाय वाला तो मिल ही जायेगा।

एक कप चाय बहुत सारे गंभीर मुद्दों पर चर्चा का केंद्र होता है. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो और आप अदब और आदाब के शहर लखनऊ में है तो आपको भी इस जगह के बारे में जरूर पता होना चाहिए

इस तहजीब के शहर की एक ऐसी चाय है जिसने दुनिया भर में अपनी अलग ही छाप लोगों के ऊपर छोड़ी है। इस चाय को यूं तो कश्मीरी चाय कहते हैं, लेकिन इसका रंग गुलाबी होने की वजह से कुछ लोग इसे गुलाबी चाय भी कहते हैं। इसका स्वाद आपको सामान्य चाय से एकदम हटकर लगेगा। यह चाय 5 या 10 मिनट में नहीं बनती है बल्कि इसे बनाने में पूरे 4 घंटे लगते हैं ।

  • Sabir Kashmiri Tea

वहीं, 30 साल से ज्यादा पुरानी एक ऐसी चाय की दुकान है, जिसका नाम है “सबीर कश्मीरी टी” जहां चाय पीने दुनिया भर से लोग आते हैं। सबीर कश्मीरी टी” लखनऊ का सबसे लोकप्रिय नाम है। यह नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है। इनकी चाय का टेस्ट एकदम हटकर है।जो आप सभी को बहुत पसंद आयेगा। यह चाय न सिर्फ लखनऊ के निवासियों को ही नही बल्कि दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों को भी अपनी ओर मोहित कर रही है। चौक में एक छोटी सी दुकान लगती है, जो कश्मीरी चाय के लिए मशहूर है।आप अपने साथी के साथ जाकर वहाँ कश्मीरी चाय के साथ खीर, शाही टुकडा, केसर रबड़ी, का मजा भी ले सकते है।

सन् 1992 में मोहम्मद सबीर जी ने लखनऊ के लोगों के बीच कश्मीरी चाय का स्वाद पेश किया समय के साथ साथ उनके बेटे मोहम्मद फ़ैज़ और मोहम्मद ओसामा ने साथ मिल कर काम को संभाल।

उनका कहना है कि कश्मीरी चाय का स्वाद जितना अनोखा है, उससे ज्यादा चाय बनाने का तरीका अनोखा है। प्रक्रिया लंबी होती है। पहले चाय को उबाला जाता है, जब तक वह अपना रंग नहीं छोड़ देती। इस चाय की पत्तियां पिंक रंग की होती हैं, इसमें कुछ खास मसाले भी डाले जाते हैं, जो कश्मीर से ही आते हैं।

“सबीर कश्मीरी टी” की चाय की शॉप इस कदर मशहूर है कि नेता से लेकर फिल्‍मी सितारे तक उनकी कश्मीरी चाय की चुस्‍की लेने आते हैं।

लखनऊ में अखबरी गेट, भगत बंसारी के पास, चौक में आपको यह कश्मीरी चाय की दुकान मिल जाएगी। जिसका नाम “सबीर कश्मीरी टी” है। यह दुकान शहर में काफी फेमस है, जो साल के 12 महीने और दिन के 3 बजे से रात के 1 बजे तक खुलती है। यहां गर्मियों के मौसम में भी आप चाय का मजा ले सकते हैं।

334/38, Hakim Abdul Aziz Rd, Chowk, Lucknow, Uttar Pradesh 226003 ( 9792733180,9628294020)