May 20, 2024

विश्वकप 2023 में प्रचंड फॉर्म में चल रही टॉप दो टीमें भारत और न्यूजीलैंड रविवार 22 अक्टूबर को दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन धर्मशाला में आमने-सामने होगी. भारत और न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी चार मैच जीते हैं. रविवार को हारने वाली टीम का विजय रथ रविवार आज थम जाएगा. मैच से पहले दोनों टीमों को झटका लगा है.

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोट के कारण ये मुकाबला नहीं खेलेंगे. प्लेइंग 11 में सूर्यकुमार यादव की वापसी हो सकती है.

वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का भी मैदान पर उतरना मुश्किल है. केन विलियमसन की गैर मौजूदगी में टॉम लाथम कप्तानी करेंगे. भारत पिछले 20 साल से विश्वकप के मुकाबलों में न्यूजीलैंड से नहीं जीता है. इस मैच को जीतकर टीम इंडिया न सिर्फ जीत का सूखा खत्म करना चाहेगी बल्कि विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेना भी चाहेगी. 

धर्मशाला की पिच रिपोर्ट

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, लेकिन बल्लेबाजों के लिए भी यह एक अच्छा मैदान है. यह मैदान बाकी मैदानों की तुलना में छोटा है, इसलिए यहां चौके-छक्कों की बरसात भी देखने को मिलती है. इस पिच पर स्पिन गेंदबाजों के लिए कुछ खास मदद नहीं होती है, लेकिन तेज गेंदबाज अपनी स्किल्स का फायदा उठा सकते हैं.  इस वर्ल्ड कप में अभी तक इस मैदान पर कुल 3 मैच खेले गए हैं, जिसमें उच्चतम स्कोर 364 रनों का रहा है, जबकि न्यूतम स्कोर 156 रनों का रहा है.

इसके अलावा पहली पारी का औसत स्कोर 231 रन रहता है, जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 199 रन है. इसके अलावा इस मैदान पर ओस आने की संभावना भी रहती है, इसलिए बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को ज्यादा फायदा होता है. इन कारणों को देखकर लगता है कि इस पिच पर कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेंगे.