May 20, 2024

समाज सेवा करने की कोई उम्र नहीं होती। अगर इंसान के अंदर समाजसेवा कर जज्बा हो तो वह किसी भी उम्र में समाज सेवा कर सकता है।अपना लक्ष्य बना कर जरूरतमंद लोगों की मदद करना एक मिशन के रूप में जब कार्य किया जाता है तो उसे सफलता की ओर निरंतर आगे बढ़ता है। ऐसा मानना है समाजसेवी एवं झोटवाड़ा विधानसभा से निर्दलीय उम्मीदवार आशु सिंह सुरपुरा का! दूसरों की पीड़ा देखकर उनकी मदद करना और निरंतर उनके बीच में जाकर समस्याओं को सुनना इस इनका का मकसद बन गया है।

समाजसेवी एवं झोटवाड़ा विधानसभा से निर्दलीय उम्मीदवार आशु सिंह सुरपुरा का कहना था कि समाज के लिए कुछ अच्छा करने का जज्बा हर किसी में होना चाहिए। जो लोग समाज सेवा करते हैं वह सदैव प्रसन्न रहते हैं। उनका नाम होता है। समाज सेवा का दूसरा बड़ा लाभ यह है कि इससे पुण्य की प्राप्ति होती है। जीवन में पैसा रुपया कुछ साथ नहीं जाता बल्कि व्यक्ति द्वारा किये गये नेक कार्य ही साथ जाते हैं। दुनियां में नहीं रहने के बाद भी लोग उनको याद करते हैं। हमेशा याद रखो कि समाज में जो लोग परेशान हैं उनकी मदद करो तो आत्मिक सुख का अनुभव होगा। पिता के कहे हुए शब्द आज भी याद हैं। उनके दिखाये रास्ते पर चलने का प्रयास करता हूं।

आपको बता दे की आशुसिंह सूरपुरा के दादा स्व. श्री रोहिताश सिंह जी शेखावत लगातार 35 सालों तक ग्राम पंचायत सराय सूरपुरा के सरपंच रहे और जनसेवा के बेहतरीन काम करके मिसाल पेश की।

आशुसिंह सुरपुरा के पिता श्री विजेंद्र शेखावत जी भी ग्राम पंचायत सराय सुरपुरा के सरपंच रहे और अपने उल्लेखनीय कार्यों से पंचायत को विशेष पहचान दिलाई है। अपने दादा और पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए आशु सिंह जी ने भी जन सेवा और समाजसेवा का रास्ता चुना और पिछले 14 सालों से अनवरत समाजसेवा के कार्यों में अग्रणी भूमिका निभा रहे है जनहित के काम के लिए वो अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा जनसेवा को समर्पित कर रहा है।

उन्होंने साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरा और 30 हजार से ज्यादा वोट हासिल कर क्षेत्र में मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। पिछले 14 सालों से क्षेत्र में कड़ी मेहनत और जनसेवा के काम की बदौलत दमदार शख्सियत को छवि बनाने में कामयाब रहा।

एक मशहूर गीत ‘अपने लिए जिए तो क्या जिए, तू जी ए दिल जमाने के लिए’ यह गीत युवा समाजसेवी एवं झोटवाड़ा विधानसभा से निर्दलीय उम्मीदवार आशु सिंह सुरपुरा पर फिट बैठता है। वह गरीब बच्चों को कापी, कलम और पेंसिल तक देते हैं। इतना ही नहीं समाजसेवी एवं झोटवाड़ा विधानसभा से निर्दलीय उम्मीदवार आशु सिंह सुरपुरा लंबे समय से जरूरतमंद लोगों की मदद कर मानवता की मिसाल पेश कर रहे हैं।

वही सर्दी में संपन्न परिवार के लोगों की हालत खराब है, तो ऐसे में सड़कों पर और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले गरीबों की और उनके बच्चों की क्या हालत होगी इसी दर्द को समझते हुए आशु सिंह सुरपुरा ने गरीबों में स्वेटर, जैकेट बांटने का जो काम किया है। वह सराहनीय कदम है।

आशु सिंह सुरपुरा से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया की में पिछले 14 सालों से जन सेवा कर रहा हू। अपने पूर्वजों से गरीब, असहाय लोगों की सहायता करना सीखा हू । राजनीति में आने का सिर्फ एक ही मकसद है की में जनता की सेवा कर सकुं।

शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं जिसमें गरीब वर्ग के बच्चों को निशुल्क एवं विशेष छूट के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं कंप्यूटर जैसी तकनीकी शिक्षा प्राप्त हों। किशोरी बालिकाओं को जीवन कौशल शिक्षा, यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य शिक्षा, रोजगार उन्मुखी शिक्षा एवं वित्तीय साक्षरता प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाने पर कार्य किया जा सके ।

उन्हें अपने जीवन से जुड़े हुए महत्वपूर्ण विषयों पर निर्णय लेने एवं अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार किया है वही कोविड-19 माहमारी के दौरान जरूरतमंद परिवारों की पहचान कर उन्हें खाद्य सामग्री कीट वितरण करवाने, बालिकाओं को गरिमा कीट जिसमें सेनेटरी नैपकिन, साबुन,सैनिटाइजर मास्क इत्यादि वितरित करवाने का कार्य किया । साथ ही माहमारी के दौरान आइसोलेशन केंद्र का संचालन कर कोविड-19 से ग्रसित व्यक्तियों को परामर्श व उपचार सेवा प्रदान कर सराहनीय कार्य किया है।

वही बात करे जब देशभर में पशुओं में भी लंपी वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा था। बीमार पशुओं की संख्या बढ़ने के साथ-साथ इनकी मौतों का सिलसिला भी जारी था। बीमारी की वजह से पशुपालकों व किसानों को आर्थिक बोझ झेलना पड़ रहा था। लेकिन इनका सहारा बनकर आए आए आशु सिंह सुरपुरा जो अपने खर्च पर वायरस प्रभावित पशुओं का इलाज करने में जुट गए।

आशु सिंह सुरपुरा ने खुद की एक टीम बनाकर दर्जनों गांवों में लंपी वायरस से पीड़ित पशुओं का इलाज करवाया। उन्होंने अपने खर्चे पर अब तक दो सौ पशुओं का इलाज करवाया है।

आशु सिंह सुरपुरा का कहना है कि उन्होंने समाजसेवा निधि से कई महत्वपूर्ण कार्य कराए। रास्तों का निर्माण कराया, पानी की समस्या, यग शाला की बावड़ी मे सामुदायिक केंद्र,काफी विकास कार्य बिजली के खंभों पर स्ट्रीट लाइट और हाई माक्स लाईट भी लगवाई। उन्होंने जनता के बीच रहकर जनता की सेवा की है।

सुरपुरा से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि वह जनता के बीच रहकर जनता की सेवा कर रहे हैं और आगे भी इसी तरह जनता की सेवा करते रहेंगे।