May 20, 2024

बिजयनगर (अनिल सेन) मसूदा देवास पंचायत के रीछमाल धूणी हेमाजल की डुगंरी में 12 सौ वर्ष पुरानी महादेव जी की धूणी (पूजा स्थल) पर 27 मार्च से महाविशाल महायज्ञ शुरू हुआ।जो महायज्ञ 27मार्च से 06 अप्रैल तक चलेगा।

अजमेर डेयरी सदर चौधरी ने सोमवार को अपने परिवार के सदस्यों के साथ महायज्ञ की शुरुआत की।

रामचंद्र चौधरी ने बताया कि यह धार्मिक स्थल अजमेर, राजसमंद और भीलवाड़ा के केंद्र बिंदु पर स्थित है। इस पहाड़ी पर भगवान देवनारायण के जन्म के पश्चात ही मंदिर का निर्माण किया गया। आसपास के सौ से भी ज्यादा गांव के लोग इस महायज्ञ में भाग ले रहे हैं। 6 अप्रैल तक चलने वाले इस महायज्ञ में सामूहिक भोजन प्रसाद का आयोजन भी किया गया है। इस महायज्ञ के माध्यम से लोग यश और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

यज्ञ समिति के उपाध्यक्ष लालाराम वैष्णव और तेजमल गुर्जर ने बताया कि यज्ञ में 251जोडो को आहुति देने के विशेष इंतजाम किए गए हैं ताकि किसी भी श्रद्धालु को असुविधा न हो। देवास की सरपंच गीता देवी ने सभी श्रद्धालुओं से हवन में भाग लेने की अपील की है।

विशाल महायज्ञ के पहले दिन उद्घाटन कार्यक्रम में अजमेर डेयरी सदर रामचंद्र चौधरी ,नसीराबाद के पूर्व विधायक रामनारायण गुर्जर ,अजमेर देहात सेवादल कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष रामलाल नगवाड़ा ,कवि कानाराम चौधरी ,महावीर नाबेडा , प्रेमचंद पीपाडा,केलाश शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।