May 2, 2024

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है । हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं । लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों का आनन्द लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं।

सच पूछा जाए तो खाना कुछ लोगों के लिए सिर्फ जिंदा रहने का साधन भर है, तो कुछ लोगों के लिए यह रौब-रुतबे की चीज होती है। कुछ के लिए तहजीब, कुछ के लिए आनंद तो कुछ के लिए यह अपनी पहचान है।

नॉन वेज लवर्स के सामने जब स्वादिष्ट नॉनवेज स्पेशल मटन किमा कलेजी, रॉयल मटन करी, देशी चिकन करी,हांडी एग करी, राजस्थानी फिश करी, जैसे फूड आइटम्स का जिक्र होता है तो उनके मुंह में पानी आने लगता है। अगर आप जयपुर राजस्थान में हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा है, क्योंकि यहां नॉनवेज के लिए ऐसी स्थान मशहूर हैं जहां आप नॉनवेज के बेहतरीन स्वाद का मजा उठा सकते हैं । लेकिन अगर आपको जानकारी ना हो तो हो सकता है कि आप टेस्टी नॉनवेज डिशेज़ का मजा नहीं उठा पा रहे हों।

तो आपकी ये मुश्किल हम दूर कर देते हैं. आइये आप को बताते है,जयपुर का वो मशहूर रेस्टोरेंट जो अपने नॉन वेज फूड आइटम्स के लिए जयपुर में काफी मशहूर हैं..

The Real Rajputana Taste (TRRT)

इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है।जो चीज इन्हें विशिष्ट और प्रसिद्ध बनाती है, वो है यहाँ के व्यंजन, यहां का स्वाद। राजस्थान जयपुर में नॉनवेज फूड लवर्स का फेवरेट है यह रेस्टोरेंट

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता, अगर इंसान ठान ले तो अपने जूनून को व्यवसाय का रूप देकर अपनी किश्मत को बदला जा सकता है. यह बात आज जयपुर में मशहूर The Real Rajputana Taste के संचालक श्री राम सिंह जी और उनके बेटे तेजन्द्र सिंह पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जिन्होंने आज से 2 साल पहले अपने शहर जयपुर में काम की शुरुआत की थी और आज अपनी क्वालिटी में दमदार स्वाद एवं अव्वल उपभोक्ता के कारण अपने व्यवसाय में एक अलग पहचान बनाई है.

तेजन्द्र सिंह का मानना है की आपदा में अवसर, वैसे तो ये शब्द पहली बार में सुनकर ऐसा लगता है, जैसे कोई आपदा होने पर गलत तरीके से लाभ कमा रहा हो। हालांकि देश में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो आपदा आने पर देश-दुनिया को अपने काम से कुछ अच्छा वापस करने की ताकत रखते हैं। ऐसे ही कोरोना काल की आपदा में जब दुनिया घबरा गई थी, तब राजस्थान में कई युवा अपने साथ ही आसपास के लोगों के सहयोग में जुट गए। इन्होंने अपनी मेहनत के दम पर खुद का बिजनेस खड़ा किया और सैकड़ों लोगों को रोजगार भी दिया। इनमें से एक ऐसा इंसान है, तेजन्द्र सिंह जिसने अपनी 60 हजार रुपये महीने की शानदार नौकरी को कोरोना में ही छोड़ दिया। इसके बाद घर वापस आकर बिजनेस शुरू कर दिया। जब लोगों की नौकरियां जा रही थीं, तब इन्होंने लोगों को नौकरी पर रखा और आज अपने स्वाद के चलते जयपुर की शान बने हुए हैं.

यहां चिकन से लेकर मटन एक से बढ़कर एक लजीज डिशेज मिलती हैं। दुनिया की कुछ बेहतरीन फिश डिलीशियस यहां परोसी जाती हैं। यही नहीं, इसके अलावा यहां कुछ इंडियन फूड आइटम्स भी इतने शानदार हैं कि आपके मुंह में पानी आ जाए।अगर आप तारों की कूट एमजी मोटर्स के सामने, टोंक रोड जयपुर की तरफ जाएं The Real Rajputana Taste तो यहां जंगली मांस जरूर ट्राई करें , क्योंकि यहाँँ इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।

आपके अपने देशी स्वाद का वो स्थान जो आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास दिलायेगा ।

यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा। साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है। आप इनके फूड का घर बैठे भी आनंद लेना चाहते हों तो उसकी सुविधा भी उपलब्ध है! यहां इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा ।

यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है । अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और शुद्ध मसालों के कारण ही #The Real Rajputana Taste” जयपुर में हर किसी की जुबान पर छाया है ।

साफ़-सुथरे इस रेस्टोरेंट पर से ही अलग अलग फ़ूड आइटम बनना शुरु हो जाते हैं।. जिसका सिलसिला देर रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है। स्थानीय ग्राहकों जो समय के अभाव के चलते रेस्टोरंट पर नहीं आ सकते, उनके लिए इस संस्थान पर Swiggy, Zomato के जरिये भी ऑनलाइन डेलिवरी की सुविधा उपलब्ध है। तो एक बार यहाँ का विजिट करके स्वाद के अनूठे संगम का जरूर अनुभव करें।

Taron ki koot, opposite MG Motors, Jaipur, Rajasthan 302018

तहलका डॉट न्यूज़