May 19, 2024

उच्च शिक्षा एवं गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने की शिरकत

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

स्काउट व गाइड राजस्थान राज्य द्वारा स्काउट गाइड की 18 वीं राष्ट्रीय जंबूरी का आयोजन विगत 4 जनवरी से पाली जिले के रोहट में किया जा रहा है। जम्बूरी में क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने शिरकत करते हुए बतौर मुख्य आतिथि कैम्प फायर का उदघाट्न किया। जिसमें विभिन्न राज्यों की और से स्काउट व गाईड ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। यादव ने भारत के विभिन्न राज्यों एवं बाहर के देशों से आए स्काउट गाइड से मुलाकात कर प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

जंबूरी को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि स्काउट गाइड का यह भव्य महोत्सव ऐतिहासिक है और राजस्थान को इसकी मेजबानी का अवसर मिला यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने स्काउट गाइड की इतनी बड़ी संख्या में एक जगह अनुशासित प्राथमिकता के साथ रहने की प्रशंसा की तथा राज्य सरकार को इस आयोजन के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने स्काउट गाइड को दुनिया का सबसे बड़ा संगठन बताते हुए कहा कि स्काउट गाइड सेवा कार्यों के माध्यम से महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है।

आयोजक पूर्व मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने गृह राज्यमंंत्री राजेन्द्र सिंह यादव का स्वागत किया। संघ प्रधान मनोज चौधरी ने राज्यमंत्री यादव के साथ जंबूरी का दौरा किया। चौधरी ने बताया कि जंबूरी में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर विभिन्न खेल गतिविधियां सम्पादित की जाती है। गौरतलब है कि जंबूरी स्काउट एवं गाइड का ऐतिहासिक महाकुंभ है जो कि इस बार राजस्थान में आयोजित किया गया है। जिसके लिए राज्य सरकार ने 25 करोड के बजट की घोषणा पिछले बजट में की थी। जहां 37 हजार स्काउट व गाइड 4 जनवरी से 10 जनवरी तक एक ही जगह पर रहकर विभिन्न गतिविधियों में शामिल रहेंगे।

जम्बुरी में स्थानीय संघ से हंसराज यादव, रामबीर यादव, पप्पू यादव, हंसराज गुर्जर, कमलेश कुमार, दुर्गा प्रसाद मिश्रा, महेश सैनी, सीताराम गुप्ता, देवराज कुमार, तारा शर्मा आदि ने अपनी सेवाएं दी।