May 19, 2024

आओ साथ चले संस्था के कार्यों की कोटपूतली से दिल्ली तक हो रही सराहना

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

विरासत को बचाने की मुहिम, चेहरों पर रोजगार पाने की खुशी, मंगल गीत गाती महिलाएं इसी की एक बानगी शनिवार को ग्राम ढ़ाढ़ा सुदरपुरा में आओ साथ चलें संस्था द्वारा महिलाओं के लिए आयोजित दो दिवसीय स्वरोजगार प्रशिक्षण शिविर में देखने को मिली। शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया।

संस्था के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. विष्णु मित्तल ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से चलाये जा रहे इस प्रशिक्षण शिविर में महिलाएं रोजगार सीखने के साथ ही एक सशक्त नारी बनकर परिवार, समाज और राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने भविष्य में ऐसे शिविर अन्य गांवो में भी आयोजित करने की बात कही। संस्था की सीईओ डॉ. मीना जांगिड़ ने बताया की शिविर में 100 से ज्यादा महिलाओं ने भाग लिया।

इस दौरान वंदना दीक्षित व शुची श्रीवास्तव के निर्देशन में महिलाओं को थैले की कटिंग, फूल की कटिंग, क्लिप बोर्ड शगुन के लिफाफे, फेब्रिक पेकेजिंग, डिजाईनर दिवाली लाईट्स, डिजाईनर / डेकोरेटिव दीपक (मिट्टी) आदि कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया।

तनु, आंचल, मोनू कंवर, प्रकाश कंवर, सुशीला, कौशल्या देवी, तनु, ममता देवी सहित अनेक महिलाओं ने बताया कि पहली बार किसी संस्था द्वारा हमारे खुद के गांव में रोजगार का अवसर उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने आओ साथ चलें संस्था के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. विष्णु मित्तल का आभार जताया।