May 18, 2024

सीबीआई जांच व दोषियों को गिरफ्तार किये जाने की मांग, धरना 11 वें दिन भी रहा जारी

कोटपूतली:(संजय जोशी)

कस्बे के मौहल्ला बड़ाबास निवासी किशोरवय युवक विकास प्रजापति (20) की विगत 4 व 5 नवम्बर देवउठनी एकादशी की मध्य रात्रि को संदिग्ध अवस्था में मृत्यु हो जाने के मामले में प्रकरण की सीबीआई जांच करवाने व दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर मृतक युवक के परिजनों व सर्वसमाज के लोगों द्वारा कस्बे के आजाद चौक कचहरी परिसर स्थित श्री रामलीला मंच पर दिया जा रहा अनिश्चितकालीन धरना शनिवार को लगातार 11 वें दिन भी बदस्तुर जारी रहा।

शनिवार को दलित समाज की ओर से धरने को समर्थन दिया गया। दलित समाज के दीपचंद आर्य, इन्द्राज वाल्मीकि, रोहिताश वाल्मीकि, रतिराम वाल्मीकि ने डॉ. अम्बेडकर विचार मंच (समिति) की ओर से संभाग अध्यक्ष सीएम वर्मा का हस्ताक्षर युक्त समर्थन पत्र सौंपकर दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार करने व मामले की सीबीआई जांच करवाये जाने की मांग की।

धरने की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता शंकर लाल कसाना ने विकास प्रजापति हत्याकाण्ड की सीबीआई जाँच कर दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की माँग की। उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की निष्पक्ष जाँच कर पीडि़त परिजनों को न्याय दिलवाये। कुम्हार महासभा प्रदेशाध्यक्ष किशोर दुल्हेपुरा ने पुलिस व प्रशासन से जल्द से जल्द मामले का खुलासा करने की माँग की। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस ने शीघ्र ही मामले का खुलासा नहीं किया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

युवक विकास प्रजापत की मृत्यु के दो माह बीत जाने के बाद भी पुलिस द्वारा मामले का खुलासा नहीं किये जाने से सर्व समाज के लोगों में रोष व्याप्त है। धरने को संघर्ष समिति के सचिव रिटायर्ड आरईएस जगराम प्रजापत, डॉ. एमपी कुमावत, दीपचंद आर्य, चंदगीराम प्रजापत, धर्मपाल प्रजापत समेत अनेक गणमान्य लोगों ने संबोधित किया।

क्या है मामला :- उल्लेखनीय है कि विगत 4 दिसम्बर की रात्रि को करीब 8 बजे कस्बे के मौहल्ला बड़ाबास निवासी युवक विकास उर्फ अकबर उर्फ लट्टु (20) अपने मित्र नवरत्न सोनी व राहुल सोनी के साथ किसी समारोह में गया था। शनिवार 5 नवम्बर की अल सुबह 7 बजे युवक के परिजनों को सूचना मिली कि आपके लडक़े विकास की मृत्यु हो गई है। जिसका शव राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखा हुआ है।

सूचना पर मृतक के परिजन जिला अस्पताल पहुँचे। जहाँ मोर्चरी में उसके शरीर पर चोट के निशान भी देखे गये। इस सम्बंध में मृतक के पिता प्रकाश चंद कुमावत ने हत्या की आशंका जताते हुए विगत 5 नवम्बर को स्थानीय थाने में नामजद मामला भी दर्ज करवाया था।

परिजनों का आरोप है कि मृतक के शरीर पर चोट व रस्सीनुमा चीज से बांधे जाने के निशान थे। साथ ही उसके अन्डर गारमेंट्स व जुते एवं मोबाईल भी गायब थे। पुलिस जान बुझकर मामले को भटका रही है।