May 14, 2024

जयपुर- (डॉ.अमर सिंह धाकड़ ) वर्धमान श्रीकल्याण इंटरनेशनल स्कूल, हाथोज, जयपुर ने स्कूल परिसर में “साकार- विज्ञान और कला प्रदर्शनी-2022” का आयोजन किया। श्री अशोक वैद, प्रधानाचार्य, एमपीएस, जवाहर नगर, जयपुर, शहर समन्वयक, सीबीएसई मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे । वर्धमान ग्रुप ऑफ स्कूल्स के निदेशक श्री विवेक सेठिया, निदेशक श्रीमती नम्रता सेठिया के साथ प्रिंसिपल श्रीमती आराधना पारीक, वाइस-प्रिंसिपल श्री संजय गंगवाल, प्राचार्य वीएसआईएस स्कूल मानसरोवर श्रीमती मालिनी मलिक और जयपुर के अन्य प्रसिद्ध विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

आराधना पारीक ने अतिथियों का आभार अभिव्यक्त किया और छात्रों के प्रयासों और उत्साह की सराहना की। इसके बाद उन्होंने विज्ञान प्रदर्शनी में आने और कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए सभी लोगो को धन्यवाद दिया। हर कक्षा के छात्रों को विभिन्न सामग्रियों से बने अपने मॉडल और कलात्मक कृतियों को प्रदर्शित करने की अनुमति दी।

सभी प्रतिभागी छात्रों ने अंतरिक्ष उपग्रह, ट्रांसफार्मर, डीसी मोटर, आणविक मॉडल, सौर प्रणाली, अंतरिक्ष यान, हेमोडायलिसिस, परमाणु ऊर्जा अनुसंधान, सौर प्रणाली, छवि पहचान उपकरण, स्व-ड्राइविंग कार, 3डी होलोग्राम ओपन सिनेमा, संग्रहालय लेजर सुरक्षा प्रणाली जैसे विज्ञान से संबंधित अपने मॉडल दिखाए। कला के प्रतिभागी छात्र अपने प्रयासों और रचनात्मकता के लिए सराहना पाकर बहुत खुश थे। मुख्य अतिथि, निदेशकों और प्रधानाचार्य ने प्रदर्शनी का सर्वेक्षण किया और विभिन्न कामकाजी मॉडल बनाने वाले छात्रों से विवरण के बारे में पूछा। प्रदर्शनी में छात्रों के प्रयासों को देखने के लिए आए माता-पिता और आगंतुक अन्य अतिथि रोमांचित थे और उन्होंने छात्रों के प्रयासों कि सराहना की। प्रदर्शनी का उद्देश्य हमारे जीवन में विज्ञान और कला के महत्व को विस्तार से बताना था। साकार का उद्देश्य अनगिनत जीवंत विचारों और विचारों को आकार देना और उन्हें उन लोगों के सामने प्रस्तुत करना है जो उनकी सराहना करते हैं।

इसलिए वीएसआईएस हमेशा युवा दिमागों – छात्रों और शिक्षकों को अपनी रचनाओं को साझा करने, जीवंत करने, उत्कृष्टता की यात्रा शुरू करने के लिए और अवसरों को नया आयाम देने का कार्य करता है। मुख्य फोकस मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर था। इसके अलावा, छात्रों ने राजस्थान की समृद्ध-लोक और आदिवासी संस्कृति से संबंधित नृत्य रूपों का प्रदर्शन किया। सभी छात्र बहुत उत्साहित थे और इससे प्रेरित होकर विज्ञान को अपने करियर के रूप में चुनना चाहेंगे। अंत में मुख्य अतिथि अशोक वैध मंच पर आए और सभा को संबोधित करते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व गहनता से समझाया ।