May 13, 2024

आबादी के नजदीक अवैध ब्लास्टिंग व खनन को लेकर धरना 23 वें दिन भी रहा जारी

शुक्रवार को अल्ट्राटेक प्लांट के गेट पर ग्रामीणों ने दिया सांकेतिक धरना

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

निकटवर्ती ग्राम जोधपुरा-मोहनपुरा में मोहनपुरा स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट कम्पनी द्वारा आबादी के निकट अवैध हैवी ब्लास्टिंग के विरोध में जोधपुरा के ग्रामीणों द्वारा दिया जा रहा अनिश्चितकालीन धरना शुक्रवार को लगातार 23 वें दिन भी बदस्तुर जारी रहा। शुक्रवार को ग्रामीण सांकेतिक धरना प्रदर्शन के लिए अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट मोहनपुरा के गेट नं. 2 के पास जमा हुए। जहाँ बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एकत्रित होकर ग्रामीणों की मांग को जायज बताते हुए उन्हें अपना समर्थन दिया।

धरने को सम्बोधित करने के लिए पहुँचे पूर्व संसदीय सचिव रामस्वरूप कसाना ने कहा कि कम्पनी द्वारा देश सेवा के लिए तत्पर रहने वाले गरीब किसान व मजदूरों के हितों का हनन किया जा रहा है। इतने दिनों से धरना प्रदर्शन के बावजुद भी ग्रामीणों की सुनवाई नहीं हो रही है। जो कि बेहद खेद का विषय है। उन्होंने कहा कि जल्द ही पीडि़त ग्रामीणों की सुनवाई नहीं हुई तो क्षेत्रवासी आर पार की लड़ाई व आन्दोलन के लिए मजबुर होगें।

धरने पर पहुँचे जीवन बचाओ आन्दोलन के संयोजक नित्येन्द्र मानव ने कहा कि संविधान ने सभी को सम्मान से जीवन जीने का हक दिया है। कोई भी यह हक छीनेगा तो बर्दाश्त से बाहर होगा। युवा रेवॉल्युशन की ओर से एड. मनोज चौधरी ने अपना समर्थन देते हुए कहा कि ग्रामीणों के संघर्ष में कार्यकर्ता कंधे से कंधा मिलाकर खड़े है।

उल्लेखनीय है कि मोहनपुरा स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट कम्पनी द्वारा आबादी के निकट अवैध हैवी ब्लास्टिंग की जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें ना तो पुर्नवासित किया जा रहा है। साथ ही आबादी के निकट ब्लास्टिंग व क्रेशर लगा दिये जाने से भय का माहौल है। कम्पनी प्रबंधन द्वारा ना तो उनका गाँव अधिगृहित किया गया है एवं ना ही उन्हें पुर्नवासित किया जा रहा है। ग्रामीण निरन्तर आबादी के नजदीक ब्लास्टिंग व खनन को बंद किये जाने की मांग कर रहे है।

विगत बुधवार को ग्रामीणों की पीड़ा के लिए गठित की गई सर्वे टीम भी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के बावजुद मौके पर नहीं पहुँची। इससे भी ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल है। धरना स्थल पर डीएसपी गौतम कुमार व सरूण्ड एसएचओ इन्द्राज सिंह ने पहुँचकर ग्रामीणों की समस्यायें जानी।

इस दौरान धरने पर जनता दल नेता रामनिवास यादव, सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शुक्लावास, नरपत सिंह, एड. महेश चंद मीणा, उदयसिंह ठेकेदार, देशराज सिंह, सतीश हाडिया, करणसिंह अलोरिया, रत्तिराम जीलोवा, छोटेलाल गुरूजी, बदलूराम आर्य, दयानंद मांडैया, जिला पार्षद नरेन्द्र यादव, कुलदीप गोठवाल, एड. प्रेमप्रकाश शर्मा, पूर्व सरपंच महेश यादव, एड. सतीश निमोरिया समेत बड़ी संख्या में पीडि़त ग्रामीण व महिलायें मौजूद थे।