May 20, 2024

शुक्रवार व शनिवार की मध्य रात्रि को करीब 2 बजे कस्बे के शरण मार्केट की घटना

पूर्व संसदीय सचिव रामस्वरूप कसाना ने स्टेट हाईवे पर लगाया जाम

चोर बदमाश बेखौफ, पुलिस हुई लापरवाह

जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी पहुँचे मौके पर

कोटपूतली:(संजय जोशी)

राज्य सरकार के कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिये जाने के कथित दावे के बावजुद भी कोटपूतली में चोर व बदमाशों के हौंसले बुलंद नजर आ रहे है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विगत दिनों जयपुर में पुलिस उच्चाधिकारियों की बैठक लेकर आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण के विशेष निर्देश दिये थे। इसके लिए पुलिस को सख्त कार्यवाही के लिए आदेशित भी किया गया है। बावजुद इसके दिन-प्रतिदिन कानून व्यवस्था का बंटाधार होता जा रहा है। कोटपूतली में चोरी व फायरिंग जैसी घटनायें तो आम हो चली है।

ऐसी ही एक घटना विगत शुक्रवार व शनिवार की मध्य रात्रि करीब 02 बजे कस्बे के राजमार्ग से लगती हुई पूरानी सब्जी मंडी के पास व्यस्ततम मार्केट में सामने आई, जहाँ अज्ञात चोरों ने इलैक्ट्रीक की दुकान में बड़ी ही तसल्ली व आरामपूर्वक ना केवल चोरी की बल्कि पुलिस को आता देखकर दो राउण्ड फायरिंग कर मौके से फरार भी हो गये। इस सम्बंध में पीडि़त महावीर प्रसाद सैनी ने बताया कि पूरानी सब्जी मंडी में उसकी सैनी इलैक्ट्रीक्स वक्र्स नाम से दुकान है। जिसमें चार-पाँच अज्ञात चोर देर रात्रि करीब 2 बजे शटर तोडकऱ लाईट एवं सीसीटीवी कैमरे का तार काटकर करीब 2-2.50 लाख रूपयों का सामान चोरी करके मौके से जा रहे थे। इतने में पड़ौसी सुरेश उर्फ लाला द्वारा सूचना दिये जाने पर पीडि़त पुलिस सहित मौके पर पहुँचे तो भागते हुए चोरों ने पुलिस की मौजूदगी में अशोक सैनी नामक एक व्यक्ति पर दो राउण्ड फायरिंग भी की। जिसमें वह बाल-बाल बच गया। पुरी घटना वहाँ लगे अन्य सीसीटीवी कैमरे में दर्ज भी हो गई। चोरों के हौंसले इतने बुलंद थे कि उन्होंने बड़ी तसल्ली से वारदात को अन्जाम दिया एवं पुलिस के हौंसले इतने पस्त थे कि वह दस फिट की दुरी से भी चोरों को पकड़ नहीं पाई।

घटनाक्रम में फायरिंग के बाद मौके से फरार हो गये। पुलिस ने क्षेत्र में नाकाबंदी तो करवाई लेकिन बदमाशों का कोई पता नहीं चला। पुलिस ने मौके से दो खाली कारतुस भी बरामद किये। देर रात्रि फायरिंग की घटना से जहाँ दहशत का माहौल हो गया, वहीं शनिवार अल सुबह घटना की खबर जैसे ही क्षेत्रवासियों को लगी तो सनसनी फैल गई। हर किसी को इस बात का अचम्भा था कि महज दस फिट की दुरी होने के बावजुद भी पुलिस बदमाशों को क्यों नहीं पकड़ पाई। घटना को लेकर व्यापारियों में भारी आक्रोश देखने को मिला। जिसके बाद पूर्व संसदीय सचिव रामस्वरूप कसाना के नेतृत्व में दुकानदारों ने कोटपूतली-नीमकाथाना स्टेट हाईवे पर जाम लगा दिया। पूर्व संसदीय सचिव कसाना ने वहाँ पहुँचे डीएसपी गौतम कुमार व एसएचओ सवाई सिंह को जमकर खरी-खोटी भी सुनाई। कसाना ने कहा कि कोटपूतली की कानून व्यवस्था का पुरी तरह से बंटाधार हो चुका है।

गृह राज्यमंत्री का क्षेत्र होने के बावजुद भी कोटपूतली चोर, डकैत व लुटेरों का गढ़ बन गया है। कोटपूतली थाने में पुलिस की नफरी नहीं है। हालात इतने बुरे है कि रोड़ लाईट तक नहीं जलाई जाती। लगातार चोरी की घटना होने के बावजुद भी पुलिस उनका खुलासा नहीं कर पा रही है। धरने पर मौजूद व्यापारियों ने बताया कि रात्रि में ही पुलिस को सूचना दिये जाने के बावजुद व पुलिस जाप्ते के मौके पर पहुँचने पर भी चोर घटना स्थल से फरार हो गये। जबकि चोर दुकानों में ही मौजूद थे। बदमाशों ने पुलिस की मौजूदगी में ही दुकानदार पर फायर कर दिया एवं पुलिस हाथ पर हाथ रखकर बैठी रही। इस सम्बंध में डीएसपी गौतम कुमार का कहना है कि देर रात्रि को बिजली व्यवस्था ना होने के कारण चोर मौके से भागने में कामयाब रहे, जल्द ही उनकी पहचान कर पकड़ लिया जायेगा।

लेकिन बड़ा सवाल यह है कि ना तो पुलिस ने जवाबी कार्यवाही की एवं ना ही बदमाशों का पीछा करने की जहमत उठाई। पुलिस से महज दस फिट की दुरी पर बदमाशों का वारदात को अन्जाम दे देना पुरी तरह से पुलिस फैलीयर को दर्शाता है। क्योंकि बदमाशों ने मार्केट की ही एक दुकान से सीढ़ी उठाई, फिर बारी-बारी से दुकानों के सीसीटीवी कैमरे एवं बिजली कनेक्शन काटे, फिर बड़ी ही तसल्ली से दुकानों के शटर उठाकर उन्हें खंगाला।

उल्लेखनीय है कि डाबला रोड़ व पटेल कॉलोनी में विगत दिनों फायरिंग, चोरी, छीनाझपटी की वारदाते हो चुकी है। जिनका खुलासा भी पुलिस द्वारा नहीं किया गया है। इससे जनता में पुलिस के साथ-साथ राज्य सरकार के प्रति भी रोष बढ़ता जा रहा है।

क्षेत्रीय सांसद भी पहुँचे मौके पर :- इस दौरान जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ व भाजपा नेता मुकेश गोयल भी मौके पर पहुँच गये। कर्नल राठौड़ ने इस बाबत जयपुर रेंज आईजी उमेश दत्ता को फोन कर जल्द ही मामले के खुलासे की माँग की। राठौड़ ने पीडि़त व्यापारी से भी मुलाकात की। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है, अपराधी बेखौफ होकर जनता की कमाई लूट रहे है एवं पुलिस हाथ मल रही है।

घटना को देखकर लगता है कि अपराधी बड़ी फुर्सत में थे, जिन्हें पुलिस का कोई खौफ नहीं था। स्थिति इतनी विकट है कि बदमाशों के फायरिंग किये जाने के बावजुद भी पुलिस ने जवाबी फायरिंग नहीं की। सरकार ने पुलिस के हाथ बांधे है या पुलिस के पास संसाधनों का अभाव है।

राठौड़ ने डीएसपी गौतम कुमार से बातचीत करते हुए जल्द से जल्द घटना के खुलासे की बात भी कही। भाजपा नेता मुकेश गोयल ने कहा कि जल्द ही मामले का खुलासा नहीं हुआ तो धरना प्रदर्शन किया जायेगा। उन्होंने घटनाक्रम में पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि पुलिस की मौजूदगी में फायरिंग एवं नाकाबंदी के दौरान बदमाशों को ना पकड़ा जाना पुलिस फैलीयर को दर्शाता है। इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता शंकर लाल कसाना व यादराम जाँगल आदि भी मौजूद रहे। वहीं जनता दल नेता रामनिवास यादव ने भी मौके पर पहुँचकर घटना की जानकारी ली।

जयपुर ग्रामीण एसपी पहुँचे कोटपूतली :- वहीं शनिवार देर शाम जयपुर ग्रामीण एसपी मनीष अग्रवाल भी कोटपूतली पहुँचे। उन्होंने घटना की जानकारी लेते हुए समस्त सीसीटीवी फुटेज भी जाँच के लिए मंगवाये। देर शाम समाचार लिखे जाने तक एसपी मामले को लेकर पुलिस अधिकारियों की बैठक में व्यस्त थे।