May 13, 2024

सफेद तिल और चासनी से बनी ब्यावर की तिलपट्टी राजस्थान ही नहीं बल्कि देश-विदेश में भी महक बिखेर रही है।

आइए आपको बताते हैं वैरायटी और अलग-अलग फ्लेवर में ब्यावर के बाजार में धाक जमा चुके तिलपट्टी गजक वालो के बारे में।

ब्यावर की मशहूर दुकान गोपाल तिलपट्टी के यहां सफेद तिल और चासनी से बनी तिलपट्टी राजस्थान ही नहीं बल्कि देश-विदेश में भी महक बिखेर रही है।

शहर में इन दिनों मिठाइयों से ज्यादा तिलपट्टी,गजक खाने वालों की संख्या कहीं अधिक बढ़ गई है। गोपाल तिलपट्टी की दुकान में तरह-तरह की तिल से बनी मिठाई तिल बर्फी और गजकरोल, पिस्ता गजक और खास पंजाबी चिक्की लोग खूब पसंद कर रहे हैं। देशी घी, इलाइची, तिल, गुड़, और चीनी के मिश्रण से तैयार शुद्ध गजक और तिल पट्टी अपनी इन्‍हीं खासियतों के कारण ही शहरवासियों को भा रही है।

आज से करीब 49साल पहले इसकी शुरूवात ब्रहमदेव साहू ने की थी ब्यावर के अजमेरी गेट के पास लालन गली में एक छोटी सी दुकान लगा कर गोपाल तिलपट्टी भंडार के नाम से अपने काम की शुरुवात की थी और अपने लाजवाब स्वाद के कारण अपनी एक अलग पहचान बनाई।

बदलते समय के साथ साथ उनके पुत्र गोपाल कृष्ण साहू ने काम को संभाला और ब्यावर में सेंदड़ा रोड जोधपुर बस स्टैंड स्थित आज उनकी तीसरी पीढ़ी सतीश जी, पंकज साहू भी इस व्यवसाय में शामिल हो चुके है। वह बताते हैं कि शहर में गजक की दुकान सबसे पहले उनके दादाजी ब्रहमदेव साहू ने की थी ने शुरू की थी। तब से लेकर अब तक उनकी दुकान में विभिन्न प्रकार की तिलपट्टी और गजक तैयार की जाती है।

सतीश जी बताते है कि सबसे ज्यादा हमारे यहा की तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक, और तिल बर्फी गजक, और पिस्ता गजक, गजक रोल, पंजाबी चिक्की का स्वाद ग्राहकों को लुभा रहेे हैं।

गोपाल तिलपट्टी गजक के यहां तिलपट्टी का स्वाद देश ही नहीं बल्कि सात समुंदर पार विदेशी लोगों की जुबान पर भी चढ़ चुका है। देश के बाहर रहने वाले भारतीयों की ओर से यहां से ब्यावर की तिलपट्टी मंगवाई जाती है।

तिलपट्टी,गजक की दुकान के रूप में प्रसिद्ध गोपाल तिलपट्टी गजक भंडार के दुकान की शुद्ध तिलपट्टी का कोई सानी नहीं। यहां ब्यावर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक , और खास तिल बर्फी, पिस्ता गजक, पंजाबी चिक्की, तिलचिक्की स्पेशल गजक रोल खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं। ब्यावर में गोपाल तिलपट्टी एंड गजक की दुकान की तिल पट्टी विश्वविख्यात है। यहां की तिलपट्टी एंड गजक खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं।

समय के साथ इन्होंने ने अभी अपने उत्पादों को ग्राहकों के अनुरुप बदला है।आपकी ब्यावर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते।

गोपाल तिलपट्टी:सेंदड़ा रोड, जोधपुर बस स्टैंड के पास, ब्यावर (7014276899, 9214920236, 8441808009)