May 13, 2024

जोधपुरा के ग्रामीणों ने एडीएम व एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

कोटपूतली:(संजय जोशी)

निकटवर्ती ग्राम मोहनपुरा स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट कम्पनी द्वारा ग्राम जोधपुरा के पास की जा रही ब्लास्टिंग कार्य से ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस सम्बंध में देशराज, पूरणमल, कृष्ण कुमार, सीताराम, रामनिवास, बुधराम धानका, सत्यपाल, विक्रम सिंह, हरिसिंह समेत बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने एडीएम रविन्द्र कुमार शर्मा व एसडीएम ऋषभ मण्डल को सात सुत्रीय ज्ञापन सौंपकर कार्यवाही की माँग की। ज्ञापन में बताया कि आबादी व श्मशान भूमि से मात्र 100 मीटर की दूरी में की जा रही प्रतिदिन की हैवी ब्लास्टिंग से भूकम्प जैसा प्रतीत होता है। जिससे विशेष तौर पर बुजुर्गो, महिलाओं, छोटे बच्चों व बीमार लोगों को परेशानी होती है।

ग्रामीणों के मकान में दरार आने से छज्जे गिर गये है व जनहानि का खतरा बना रहता है। साथ ही ब्लास्टिंग के कारण धुल का गुब्बार पूरे गाँव में छा जाता है। जिससे श्वांस लेने के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोग दमा जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे है। पशुपालकों को भी परेशानी के साथ-साथ ध्वनि व वायु प्रदूषण में वृद्धि हुई है। वहीं पानी के अत्यधिक दोहन से जल संकट के साथ-साथ फ्लोराईड की मात्रा भी बढ़ गई है। जिससे हड्डी रोग व कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के शिकार होने का खतरा बना हुआ है।

ज्ञापन की प्रति समाज कल्याण विभाग निदेशक, क्षेत्रीय विधायक व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, जिला कलक्टर जयपुर आदि को भी भेजी गई है।