May 18, 2024

बीकानेर स्वीट सेंटर

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर हसनपुरा जयपुर की ये दुकानें आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. खैर ये बड़े कंपनियां है तो बात समझ आती है पर आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर जयपुर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. जयपुर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में जयपुर में एक स्थान है “बीकानेर स्वीट सेंटर की दुकान”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

मिठाई की दुकान के रूप में “बीकानेर स्वीट सेंटर” के शुद्ध मिल्क केक(कलाकंद) मावा बर्फी का कोई सानी नहीं. यहां जयपुर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर मिल्क केक (कलाकंद) मावा बर्फी खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. जयपुर के हसनपुरा में बीकानेर स्वीट सेंटरका शुद्ध कलाकंद और मावा बर्फी विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाला कलाकंद अलग पहचान रखता है. यहां के कलाकंद खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

यहां की मिठाई स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख हैै.बीकानेर स्वीट सेंटर की दुकान की दूकान पिछले 19 सालों से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

पन्नालाल जी पुरोहित की प्रेरणा और अपनी मां निर्मला के आशीर्वाद से परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिल्क केक, मिश्री मावा बर्फी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

इस दूकान की जो ख़ास बात है वो यह है की यहां जो प्याज कचौरी बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों इस्तमाल किये जाते है .चटपटा व स्वादिष्ट कचौरी खाने के शौकीन लोग हर दिन बीकानेर स्वीट सेंटर की दुकान पहुंच जाते हैं.

यहां की कचौरी और मिठाई जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां का दाम भी बहुत कम है.यानी आप बहुत सस्ते में इस टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.

ये सभी मिठाइयां समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, खाना न भूलें.हलवा और बर्फ़ी के अलावा, आपको इनकी नमकीन भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए।

बीकानेर स्वीट सेंटर के संचालक मेहश कुमार बिस्सा और सुरेश कुमार बिस्सा से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध मावा,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईया है जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.बीकानेर स्वीट सेंटर पिछले 19 साल से अपने अपने बढ़िया स्वाद से जयपुर हसनपुरा में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

यूँ तो मिठाई की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जयपुर में “बीकानेर स्वीट सेंटर” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने बीकानेर स्वीट सेंटर वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.

बीकानेर स्वीट सेंटर: मेन रोड,हसनपुरा, जयपुर(9314143286,9314729037)

तहलका डॉट न्यूज