May 4, 2024

सौहार्दपूर्ण वातावरण में विवाह समारोह सम्पन्न किये जाने को लेकर बैठक का आयोजन

पुलिस प्रशासन के उच्चाधिकारियों ने किया ग्राम केशवाना राजपूत का दौरा

कोटपुतली:(संजय जोशी)

देश की आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है, साथ ही इस अमृत काल में पूरानी रूढि़वादी परम्पराओं को तोडऩे के भी भरसक प्रयास हो रहे है। उल्लेखनीय है कि कोटपूतली समेत आसपास के पावटा, बानसूर आदि क्षेत्रों में शादी समारोह में दलित दुल्हे पूरानी कुरीतियों के चलते घोड़ी पर नहीं बैठते थे।

कुछ गाँवों में अन्य समाजों ने पहल करते हुए इस रूढि़ को तोडऩे का कार्य किया तो बहुत सी जगह इसको लेकर टकराव भी देखने को मिला। बीते वर्षो में क्षेत्र के विभिन्न गाँवों में दलित दुल्हों के घोड़ी पर बैठे जाने को लेकर कथित दबंगों द्वारा विरोध करने जैसी घटनायें हुई। लेकिन धीरे धीरे माहौल सामान्य होने लगा है।

इसी क्रम में क्षेत्र के ग्राम केशवाना राजपूत में 28 नवम्बर को पहली बार दलित दुल्हे घोड़ी पर बैठेगें।

उल्लेखनीय है कि ग्राम केशवाना राजपूत के रोशन लाल सिरोहीवाल के पुत्र बलवीर, जयसिंह व हेमराज का विवाह आगामी 28 नवम्बर को सम्पन्न होगा। बारात बानसूर क्षेत्र के ग्राम खिंवाहेड़ी जायेगी। जिसको लेकर दुल्हों को घोड़ी पर बैठाकर निकासी की रस्म भी अदा की जायेगी। शादी समारोह में किसी भी प्रकार का विघ्न ना हो इसको लेकर परिजनों की ओर से स्थानीय प्रशासन को प्रार्थना पत्र दिया गया था।

उल्लेखनीय है कि केशवाना राजपूत जाति विशेष का गाँव है। जहाँ आज तक दलित दुल्हा घोड़ी पर नहीं बैठा है। इसी क्रम में ग्रामीणो की बैठक शुक्रवार को ग्राम केशवाना राजपूत में सामाजिक कार्यकर्ता नित्येन्द्र मानव की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक में 26 से 28 नवम्बर तक आपसी भाईचारे व सौहार्द के साथ विवाह समारोह सम्पन्न करवाये जाने की अपील की गई। साथ ही इस बाबत पुलिस प्रशासन का सहयोग करने व कानून के दायरे में रहकर ही सभी नियमों की पालना की अपील की। मानव ने ग्रामीणों से शांति व अनुशासन के साथ अपना सहयोग देने की बात कही। इस दौरान पूर्व जिला पार्षद धुड़सिंह शेखावत, पूर्व सरपंच सागरमल वर्मा, दिलीप वर्मा समेत वर वधु पक्ष के परिवारजन व ग्रामीण मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि दुल्हा-दुल्हन के परिजनों द्वारा पुलिस सुरक्षा की मांग की गई है। सामाजिक कार्यकर्ता मानव ने भी पुलिस उच्चाधिकारियों से वार्ता कर निकासी व तोरण की रस्म के दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था किये जाने की मांग की। विवाह समारोह को लेकर पुलिस प्रशासन के उच्चाधिकारी भी केशवाना राजपूत का दौरा कर चुके है।

तहलका डॉट न्यूज