May 21, 2024

केन्द्रिय गृह मंत्री अमित शाह समेत विभिन्न राज्यों के गृह मंत्रियों से की शिष्टाचार भेंट

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

भारत सरकार के केन्द्रिय गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय आंतरिक सुरक्षा विषय को लेकर टीम इण्डिया के विजन के तहत हरियाणा राज्य के फरीदाबाद जिला स्थित सूरज कुण्ड में आयोजित किये गये राज्यों के गृह मंत्रियों के दो दिवसीय चिन्तन शिविर व कार्यशाला में क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने बतौर गृह मंत्री प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए भाग लिया।

चिन्तन शिविर में सभी राज्यों द्वारा भारत सरकार के टीम इण्डिया विजन को साकार करने के लिए समृद्ध, सशक्त व आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए एकजुटता के साथ कार्य करने का लक्ष्य तय किया गया। 27 व 28 अक्टुबर को आयोजित हुए दो दिवसीय चिन्तन शिविर में विभिन्न राज्यों के बीच कानून व्यवस्था को लेकर आपसी तालमेल, बेहतर योजना, समन्वय व राष्ट्रीय महत्व से सम्बंधित नीति के क्रियान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई।

राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए गृह राज्यमंत्री यादव ने अवगत करवाया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में नशीले पदार्थो पर रोक व आंतरिक सुरक्षा को लेकर कठोर व आवश्यक कदम उठाये गये है। साथ ही साईबर के साथ-साथ विभिन्न गंभीर प्रवृत्ति के अपराधों पर भी लगाम लगाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये गये है। राज्यमंत्री ने अगले 25 वर्षो में देश की आन्तरिक सुरक्षा को लेकर तय किये गये लक्ष्य पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने केन्द्रिय गृह मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार भेंट करते हुए राजस्थान के प्रगति प्रतिवेदन पर विस्तार से चर्चा भी की।

साथ ही विभिन्न राज्यों के गृह मंत्रियों के साथ भी भेंट कर राजस्थान में हो रहे नवाचारों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि ड्रग्स तस्करी पर लगाम लगाने एवं राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर नारकोटिक्स विभाग में बुनियादी ढ़ांचे को मजबुत करने एवं प्रौधोगिकी के उन्नयन पर विशेष कार्य हुआ है। साथ ही नशे की लत व इसके उपचार, राज्य व एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय एवं नशीली दवाओं की तस्करी की रोकथाम के नये तरीके अपनाये जा रहे है।

राजस्थान क्षेत्रफल में देश का सबसे बड़ा व विविधताओं से भरा पुलिस प्रशासन की दृष्टि से एक चुनौतीपूर्ण राज्य है। राज्य सरकार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में कानून व्यवस्था को लगातार मजबुत करने में कामयाब हुई है। पुलिस बल का आधुनिकरण, सुविधा में वृद्धि के लिए वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सकारात्मक प्रयास किये गये है। उन्होंने दो दिवसीय शिविर में आयोजित हुए सामुहिक योगाभ्यास में भी भाग लिया।

यादव ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में देश भर में कानून व्यवस्था मजबुत होगी। जिसमें सभी राज्य सक्रियता के साथ सहयोग करेगें। दो दिवसीय चिन्तन शिविर के समापन समारोह को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सम्बोधित करते हुए एकजुटता के साथ आगे बढऩे की बात कही।

तहलका डॉट न्यूज़