September 22, 2024

सैनी आरक्षण महापंचायत का हुआ आयोजन

आन्दोलन की रणनीति तय, वक्ताओं ने कहा :- सैनी समाज की आवाज सुनने वाले का देगें साथ

कोटपूतली: संजय कुमार जोशी

प्रदेश में सैनी समेत माली, मौर्य, शाक्य एवं कुशवाहा समाज को आरक्षण दिये जाने की माँग को लेकर सैनी आरक्षण संघर्ष समिति के बैनर तले महात्मा फूले बिग्रेड, सैनी सभा संस्था, अखिल भारतीय सैनी सेवा समाज आदि विभिन्न संगठनों द्वारा रविवार को कस्बे के डाबला रोड़ स्थित श्री नारायणा मैरीज गार्डन में एक दिवसीय सैनी आरक्षण महापंचायत का आयोजन किया गया।

महापंचायत की शुरूआत महात्मा ज्योतिबा फूले, माँ सावित्री बाई फूले व महाराजा सूर सैनी के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित कर व द्वीप प्रज्जवलन के साथ हुई। महापंचायत की अध्यक्षता करते हुए संघर्ष समिति के संयोजक हनुमान प्रसाद सैनी समेत विभिन्न स्थानों से आये वक्ताओं ने आरक्षण को लेकर अपने-अपने विचार रखे। साथ ही संघर्ष की रणनीति तय की। वक्ताओं ने कहा कि आरक्षण के लिए आर पार की जंग लडऩे का समय है। प्रदेश में जो भी राजनैतिक दल सैनी समाज का साथ देगा, आगामी विधानसभा चुनाव में समाज भी उनका बढ़-चढकऱ समर्थन करेगा। इस दौरान सैनी समेत माली, मौर्य, शाक्य एवं कुशवाहा आदि समाजों को 12 प्रतिशत आरक्षण व 11 सुत्रीय माँगों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम मौके पर पहुँचे एसडीएम ऋषभ मण्डल व तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा को ज्ञापन सौंपा गया। महापंचायत में शामिल होने के लिए कोटपूतली समेत आसपास के गाँवों से हजारों की संख्या में सैनी समाज के लोग पहुँचे।

संचालन अमरसिंह सैनी व अनिल सैनी ने किया। वहीं संस्था अध्यक्ष राकेश सैनी ने धन्यवाद् ज्ञापित किया। सभा में भाग लेने के लिए राजस्थान माली सभा के प्रदेशाध्यक्ष छुट्टन लाल, पप्पु भाई प्रधान, गुड्डू सैनी, जतिन, शाहपुरा के पूर्व चैयरमैन बंशीधर सैनी, पूर्व प्रधान मंजू सैनी भी पहुँचे। सभी अतिथियों का समिति की ओर से स्वागत किया गया। इस दौरान समिति के महामंत्री एड. अशोक सैनी, पूर्व चैयरमैन शंकर लाल सैनी, प्रकाश चंद सैनी, कान्ता सैनी, एड. महेन्द्र कुमार सैनी, फूले बिग्रेड प्रदेशाध्यक्ष रामसिंह सैनी, पूर्व अध्यक्ष फूलचंद सैनी व बिड़दीचंद सैनी, छोटु मिस्त्री, फल-सब्जी मंडी अध्यक्ष रमेश भगतजी, सचिव एड. योगेश सैनी, रोहिताश सैनी, ओमप्रकाश सैनी, प्रकाश तोंदवाल, मीडिया प्रभारी बिल्लुराम सैनी, महावीर सांखला, पूरणचंद सैनी, जगदीश खेमजी, कैलाश कपड़ेवाला, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कमल सैनी, पार्षद प्रमोद गुरूजी, महेश सैनी, उपाध्यक्ष अमरसिंह सैनी, सुगनचंद सैनी, रणजीत सैनी, महेश सैनी, रामकरण सैनी, पूर्व पार्षद रामचन्द्र सैनी, उमराव मिस्त्री, पूर्व पार्षद रामेश्वर सैनी, पार्षद एड. शिम्भुदयाल सैनी, राकेश सैनी, रोहिताश सैनी, भवानी सैनी सरूण्ड, महेश कुमार सैनी, विजय बिजवाडिय़ा, कृष्ण कारोडिय़ा समेत बड़ी संख्या में सैनी समाज के लोग मौजूद रहे।

एकता का दिया परिचय :- वक्ताओं ने कहा कि सैनी समेत माली, मौर्य, शाक्य, कुशवाहा समाज आदि बेहद गरीब व जरूरतमंद समाज है। उक्त समाजों के लोग पूर्व में अपनी थोड़ी बहुत जमीन पर फल, सब्जी आदि की खेती का कार्य करते थे लेकिन आज जमीन घट गई है, साथ ही जीवनयापन मुश्किल हो चला है। सरकारी सेवाओं में इन समाजों के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति एक प्रतिशत से भी कम है।

ऐसे में उक्त समाजों की जनसंख्या के अनुपात में 12 प्रतिशत आरक्षण राज्य व केन्द्र सेवाओं में दिया जाना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि विगत दिनों अपनी माँगों को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे सैनी समाज के लोगों पर लाठीचार्ज की घटना बेहद निंदनीय है। समाज के लोगों ने एक स्वर में कहा कि जो सैनी समाज का साथ देगा आने वाले विधानसभा चुनाव में सैनी समाज भी उन राजनैतिक दलों एवं जनप्रतिनिधियों का खुलकर साथ देगा। पदाधिकारियों ने राजनैतिक दलों से सैनी समाज के लोगों को पर्याप्त मात्रा में टिकिट देने की माँग करते हुए कहा कि विधानसभा में हमारी मौजुदगी बेहद कम है। जिसकी वजह से हमारी माँगे उठाने वाला कोई नहीं है। इस मौके पर सैनी समाज के लोगों ने एकजुटता के साथ हाथ उठाते हुए हुंकार भर एकता का परिचय दिया।

क्या है माँगे :- इस दौरान एसडीएम को सौंपे गये ज्ञापन में सैनी समाज की 12 प्रतिशत आरक्षण समेत महात्मा फूले कल्याण बोर्ड के गठन, महात्मा फूले फाउण्डेशन के निर्माण, भारतीय सेना में सैनी रेजिमेंट के गठन, सैनी समाज के लोगों पर आरक्षण आन्दोलन में दर्ज मुकदमों को वापस लेने, फूले दम्पत्ति को भारत रत्न का प्रस्ताव भिजवाने, फूले दम्पत्ति की जयंती पर राजकीय अवकाश, फल व सब्जी ठेले वालों एवं फुटपाथ व्यवसायियों के स्थाईकरण, सैनी समाज की जानकारी के लिए संग्रहालय के निर्माण, महात्मा फूले बागवानी विकास बोर्ड का गठन, प्रदेश के विभिन्न विश्वविधालयों में फूले दम्पत्ति पर शोध केन्द्र, सैनी समाज पर अत्याचार करने वाले लोगों पर कानूनी कार्यवाही के लिए एक्ट के निर्माण आदि माँगे की गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि वर्तमान में 80 प्रतिशत से ज्यादा उक्त समाज के लोग गरीब रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे है। राजस्थान की प्रत्येक विधानसभा में इनकी उपस्थिति है।

व्यापक रही तैयारियां :- महापंचायत को लेकर सभा स्थल पर समिति द्वारा वॉटर पु्रफ टैण्ट लगाया गया था। इस दौरान हजारों की संख्या में लोगों के भोजन की व्यवस्था भी की गई। साथ ही सरूण्ड एसएचओ इन्द्राज सिंह के नेतृत्व में भारी मात्रा में पुलिस जाप्ता भी तैनात रहा।

कार्यवाही की माँग :- उल्लेखनीय है कि विगत 15 सितम्बर को राजधानी जयपुर में 12 प्रतिशत आरक्षण समेत 11 सुत्रीय माँगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे उक्त समाजों के लोगों पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज कर गिरफ्तार करने एवं मुकदमा दर्ज किये जाने की घटना सामने आई थी। जिसके बाद से ही जहाँ आरक्षण की माँग जोर पकड़ रही है।

घटनाक्रम के बाद प्रदेश भर की तरह कोटपूतली में भी सैनी (माली) समाज के लोगों ने इस सम्बंध में दर्ज मुकदमें वापस लेकर दोषी पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की मांग भी की।