May 17, 2024

क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने किया तीन नवीन इन्दिरा रसोईयों का उद्घाटन

कहा:- मुख्यमंत्री कलम हमेशा पीडि़त व गरीब के हितों के लिए चलती है

जरूरतमंदों को मात्र 8 रूपये में मिलेगा स्वादिष्ट व सुपाच्य भोजन

कोटपूतली: संजय कुमार जोशी

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के समय में विभिन्न वर्गो के जरूरतमंदों के समक्ष खड़े हुए दैनिक भोजन के संकट को देखते हुए कोरोना काल में मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रदेश भर में इन्दिरा गाँधी रसोई योजना शुरू की थी। जिसके तहत जरूरतमंदों को मात्र 8 रूपये में दिन व रात का भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

हाल ही में प्रदेश के वार्षिक बजट 2022-23 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उक्त फ्लैगशिप योजना के बढ़ रहे उपयोग व जरूरतमंद वर्गो को मिल रहे लाभ को देखते हुए प्रदेश भर में एक हजार से अधिक नई इन्दिरा गाँधी रसोई शहरी क्षेत्रों के नगरीय निकायों में खोले जाने की घोषणा की थी। जिसके तहत 700 से अधिक रसोई अभी तक खोली जा चुकी है।

इसी क्रम में रविवार को मुख्यमंत्री ने जोधपुर में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश भर में 500 से अधिक रसोईयों का वर्चुअल उद्घाटन किया। जिसके साथ-साथ कोटपूतली में भी तीन नव स्वीकृत इन्दिरा गाँधी रसोई का क्रमश: परिषद क्षेत्र में कृषि उपज मण्डी समिति परिसर, राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल व ग्राम मोहनपुरा स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र के पास क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने बतौर मुख्य अतिथि फिता काटकर उद्घाटन किया।

इस मौके पर स्थानीय कृषि उपज मण्डी समिति में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रत्येक वर्ग की पीड़ा को समझते है। इसलिए उनकी कलम हमेशा जरूरतमंद, पीडि़त व गरीब वर्ग के लिए ही चलती है। कोरोना वायरस की पहली लहर में उन्होंने मुझे एक साथ 5 जिलों का दौरा करने के निर्देश दिये।

प्रत्येक जिले में दौरे के दौरान जिस भी गाँव व ढ़ाणी में स्थानीय कलक्टर व प्रशासन के अधिकारी के साथ गया तो वहाँ रोटी, पानी की जमीनी पीड़ा को समझा। साथ ही इस बाबत समस्याओं की सूची बनाकर मुख्यमंत्री महोदय को प्रेषित की। यादव ने कहा कि कोई भूखा ना सोए की भावना यहीं से पनपी है कि सरकार प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए सोच रही है। अपने सम्बोधन में राज्यमंत्री ने कहा कि लगभग चार वर्षो के कार्यकाल में कोरोना काल व स्थानीय चुनावों के दौरान लगी अवधारणा के कारण मात्र डेढ़ वर्ष का समय आमजन के कार्य करने हेतु मिला है। इसके लिए जो बन सका वो किया है।

कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रूपयों की लागत से नई सडक़ें बनी है, नारेहड़ा-पनियाला बाईपास का कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है, शेष अन्य सडक़े भी पाईप लाईन में है। लेकिन दु:ख की बात है कि लगातार दो बार जयपुर ग्रामीण से भाजपा को प्रतिनिधित्व मिलने के बावजुद भी विगत 8 वर्षो में एक भी रूपया प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना में क्षेत्र को नहीं मिला।

पिछली बार यूपीए द्वितीय के कार्यकाल में ही तत्कालीन सांसद व मंत्री लालचंद कटारिया के प्रयासों से लगभग 37 करोड़ रूपयों की राशि उक्त योजना में 123 किमी सडक़ निर्माण के लिए क्षेत्र को मिली थी। भाजपा सिर्फ बातें करना जानती है, बार-बार घोषणा करने के बावजुद भी पूतली कट व बानसूर कट पर पुलिया का निर्माण शुरू नहीं हो सका है। कांग्रेस सरकार का शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान है।

इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने एक साथ प्रदेश भर के माध्यमिक विधालयों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया है। जिसका लाभ विशेष तौर पर हमारी बेटियों को मिला है। यहाँ कृषि महाविधालय की सौगात भी विधार्थियों को मिली है। बालिका शिक्षा को ध्यान में रखते हुए राजकीय पाना देवी कन्या महाविधालय में स्नातकोत्तर के नये विषय शुरू किये गये है। आज कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र में 14 विधालय महात्मा गाँधी विधालय योजना के तहत अंग्रेजी माध्यम में रूपान्तरित हो चुके है।

शेष पाँच विधालय भी जल्द ही रूपान्तरित हो जायेगें। कस्बे में पेयजल की 15 लाख लीटर की दो नवीन टंकियों का निर्माण हुआ है। आज कस्बे की संग्रहण क्षमता 40 लाख लीटर से अधिक पहुँच चुकी है। गाँव की बात की जायें तो प्रत्येक ग्राम पंचायत में करोड़ों रूपयों की लागत से पेयजल लाईनों का निर्माण हो रहा है। सीधे तौर पर 350 करोड़ रूपयों से अधिक की पेयजल योजनायें मिली है। स्थानीय नगर पालिका को नगर परिषद् में क्रमोन्नत कर विकास के लिए अतिरिक्त राशि व 200 करोड़ रूपये सीवरेज लाईन के निर्माण हेतु स्वीकृत किये गये है। साथ ही राजकीय बीडीएम अस्पताल भी जिला अस्पताल में क्रमोन्नत हुआ है।

राज्यमंत्री ने विभिन्न विकास कार्य गिनवाते हुए कहा कि केवल आरोप लगाने से कुछ नहीं होता, कोटपूतली की कानून व्यवस्था भी काफी बेहतर हुई है। पहले यहाँ पशु चोरी आम बात थी, जिस पर पूर्णतया: लगाम लग चुकी है। हाल ही में पावटा में हुए घटनाक्रम के खुलासे के लिए विशेष पुलिस टीमों का गठन भी किया गया है। राज्यमंत्री ने कहा कि कोटपूतली की जनता व सरकारी अधिकारियों की योग्य टीम के साथ सर्वांगीण विकास के कार्य किये जा रहे है।

इस दौरान वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री गहलोत का सम्बोधन भी सुना गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सभापति पुष्पा सैनी ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इन्दिरा गाँधी रसोई योजना का जरूरतमंद को सीधा लाभ मिलेगा। विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्रधान प्रतिनिधि इन्द्राज रावत, उप सभापति अशोक शरण बंसल, एड. दुर्गा प्रसाद सैनी, पीसीसी मेम्बर नरसी गुर्जर, फल सब्जी मंडी अध्यक्ष रमेश सैनी, मंडी सचिव प्रीति शर्मा समेत अन्य मौजूद रहे। सभी अतिथियों का नगर परिषद् के पार्षदों व आमजन द्वारा स्वागत किया गया।

प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए आयुक्त फतेह सिंह मीणा ने कहा कि कोटपूतली नगर परिषद कार्यालय बस स्टैण्ड के पास पहली इन्दिरा गाँधी रसोई की शुरूआत की गई थी। जिसमें अभी तक 2 लाख से अधिक प्लेट सर्व की जा चुकी है। उक्त रसोई का संचालन वेदांत फाउण्डेशन की ओर से किया जा रहा है। जिसमें प्रतिदिन 150 थाली सुबह एवं 150 थाली रात्रि भोजन की सर्व की जाती है। मात्र 8 रूपये की दर पर एक थाली सर्व होती है, जिसमें राज्य सरकार की ओर से 17 रूपये प्रति थाली पर अनुदान दिया जाता है। अब क्षेत्र में कुल चार रसोई हो चुकी है। जिनका संचालन ओपन फॉर स्माईल ऑल वेज संस्था द्वारा किया जायेगा। जहाँ ताजा, पौष्टिक, स्वादिष्ट व सुपाच्य भोजन उपलब्ध होगा।

क्षेत्र में इन्दिरा रसोई की संख्या कुल चार हो चुकी है। अंत में आयुक्त मीणा ने धन्यवाद् ज्ञापित किया। संचालन एड. मनोज चौधरी ने किया। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छीत्तरमल सैनी, मंडी उपाध्यक्ष अमरसिंह सैनी, एक्सईएन दीपक सेहरा समेत बड़ी संख्या में पार्षदगण व आमजन मौजूद थे। साथ ही राज्यमंत्री यादव व अन्य ने थाली का भोजन खाकर उसकी गुणवता भी जाँची व योजना का शुभारम्भ किया।

तहलका डॉट न्यूज