May 19, 2024

बिजयनगर/अजमेर:(अनील सैन)

स्थानीय सरस्वती उच्च माध्यमिक विद्यालय, बिजयनगर में हिंदी दिवस मनाया गया ।कार्यक्रम का शुभारंभ माँ शारदे की वंदना कर किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि विद्यालय निदेशक दुर्गाप्रसाद जी तिवाड़ी व अध्यक्ष प्रधानाचार्या अर्चना जैन रहे ।
कार्यक्रम प्रभारी ने बताया कि… इस सुनहरे अवसर पर विद्यालय में कविता पाठ,निबंध प्रतियोगिता, पत्र वाचन व श्रुतिलेख प्रतियोगिता , का आयोजन किया गया ।

निदेशक दुर्गाप्रसाद जी तिवाड़ी ने अपने उद्धबोधन में हिंदी भाषा की महत्ता के विषय मे बताया व यह भी कहा कि हम सभी भारतीयों को अपनी मातृभाषा के प्रति समर्पित रहना चाहिए । प्रधानाचार्या अर्चना जैन ने अपने उद्धबोधन में कहा कि “इसके बिना मेरा क्या जीवन, हिंदी मेरी माँ जैसी है।” साथ ही हिंदी दिवस मनाने के कारणों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा है इसके सम्मान के लिए हमे एक दिन ही नहीं अपितु सदैव अग्रसर रहना चाहिए ।

कार्यक्रम की अंतिम कड़ी मे कार्यक्रम प्रभारी व निर्णायक सुनीता शर्मा व कोमल तिवारी ने आयोजित की गई प्रतियोगाताओं के परिणाम की घोषणा की ।
कविता पाठ में प्रथम-अविका हंसरानी,द्वितीय-वैजन्ती रामनानी, तृतीय-सुहानी बडारिया व अवनीश वाघमोड़े रहे ।

निबंध प्रतियोगिता में प्रथम-ज्योति जाँगिड़,द्वितीय-राधिका शर्मा व तृतीय- यश सेन रहे ।पत्र वचन में प्रथम-राधिका शर्मा,द्वितीय- यश सेन व तृतीय-सानिया बनो रही।

श्रुतिलेख में प्रथम-ओमप्रकाश वैष्णव,द्वितीय- सानिया बानो व तृतीय- पवन गुर्जर रहे ।

मंच संचालन सुरभि गर्ग ने किया।हिंदी दिवस व पूर्व में आयोजित गणेश चतुर्थी के कार्यक्रम में विजेता रहे प्रतिभागियों को नवरात्रा में होने वाले डांडिया कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जायेगा।

तहलका डॉट न्यूज