May 19, 2024

बिजयनगर:(अनील सैन)- मानव सेवा के लिए हरदम तत्पर तैयार रहने वाले कोगटा फाउंडेशन जयपुर ने मानव सेवा के लिए एक मिसाल कायम की है। कोगटा फाउंडेशन ने आज विजयनगर व ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए लाखो की कीमत का शमशान घाट बना रहा है, मानव सेवा के तत्पर तैयार रहने वाली संस्था लॉयन्स क्लब बिजयनगर क्लासिक को गोद दे दिया है।

लॉयन्स क्लब बिजयनगर क्लासिक को कोगटा फाउंडेशन जयपुर ने लाखो रुपए से निर्मित श्मशान घाट रखरखाव के लिए गोद दिया है ।इस मौके पर लॉयन्स क्लब के अध्यक आशीष सांड व क्लब के सदस्यो द्वारा कोगटा फाउंडेशन के बनवारी कोगटा,बाल मुकंद कोगटा व गोपाल कोगटा का माला साफ प्रशस्त्रि पत्र,शॉल व नारियल भेट करके स्वागत सम्मान किया! इस मौके लॉयन आशीष साड ने कहा कि शमसान के अंतर्गत आने वाले ग्राम इन्दरगढ़ व इन्द्रा कोलोनी में व आस पास के वार्डो को इस श्मशान घाट से बहुत अधिक फायदा होगा।क्योंकि बिजयनगर मे एक ही शमशान घाट होने के कारण लोगो को बहुत अधिक समस्या का सामना करना पडता है बिजयनगर के वार्ड नं.1,2,3,4,5,6,7,8 व इन्दरगढ़ ग्राम व अन्य ग्राम के हजारो वासियो को इस शमशान घाट से फायदा होगा ।

प्रारंभिक दौर मे श्मशान घाट के चारों तरफ बाउंड्रीवॉल का निर्माण हो चुका है। इस श्मशान घाट से एक गांव व बिजयनगर के लगभग आधे से ज्यादा हिस्से की आबादी को लाभ मिलेगा। बिजयनगर मे मात्र एक शमशान होने के कारण अगर किसी का निधन हो जाए तो बिजयनगर वासियो उसका अंतिम संस्कार करने के लिए 6, से 7 किलोमीटर या फिर सड़क किनारे खाली पड़ी जमीन पर करते थे, जिससे परेशानी भी होती थी। ग्रामीणों व विजयनगर क्षेत्र की समस्या को देखते हुए कोगटा फाउंडेशन जयपुर ने श्मशान घाट निर्माण करा कर तैयार किया। लाखो की लागत से दो महिने में श्मशान घाट का निर्माण पूरा हो जाएगा। शमशान घाट मे एक ट्यूबल . पानी की व्यवस्था में बड़ा टैंक, व स्नानागार का भी निर्माण हो चुका है और शमशान घाट में प्राकृतिक सौंदर्य का विशेष ध्यान रखा गया है श्मशान घाट के अंदर कम से कम 200 से अधिक छाया द्वारा पौधे लगाए गए हैं सभी पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाए गए हैं,बैठने के लिए सीमेंट की कुर्सी ,बाउंड्री वी तार बंदी भी की गई और देखरेख के लिए एक व्यक्ति नियुक्त किया गया है व मिट्टी से भर्ती भी करी,सीमेंट का रोड,दाहसंस्कार की जगह को भी अच्छा किया गया ह।इस आशीष सांड अध्यक्ष, सम्भागिय अध्यक्ष लॉयन दीपक माहेश्वरी , क्षेत्रीय अध्यक्ष लॉयन अमित लोढा , क्लब सचीव ज्ञान चन्द प्रजापत, क्लब उपाध्यक्ष अरिहन्त लोढा , नरेन्द्र पिपाडा , राजेन्द्र लोढा ,मुकेश तायल, लोकेश रांका, निपुल छाजेड, हेमन्त नवाल,सुरेन्द्र सिंधवी , राहुल बाबेल , क्लब कोषाध्यक्ष सौरभ नागौरी ,लॉयन अभिषेक रांका , लॉयन शेखर सांड, लॉयन मनोज शर्मा, लॉयन राकेश रांका , आदि लॉयन साथी द्वारा कोटा फाउंडेशन जयपुर का हार्दिक धन्यवाद व सम्मान किया गया।बाल मुकंद कोगटा ने सभी लायन मेंबर के उज्वल भविष्य की मंगल कामना की।

Tehelka news