May 18, 2024

एलबीएस से निर्दलिय अतुल खारडिय़ा, पाना देवी से एबीवीपी की पूजा गुर्जर बनी अध्यक्ष

दोनों महाविधालयों के 8 में से 5 पदों पर एबीवीपी का कब्जा

छात्रसंघ चुनाव परिणामों में कोटपूतली में एबीवीपी को मिली बढ़त, एनएसयुआई का नहीं खुला खाता

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

छात्रसंघ चुनाव के लिए कस्बा स्थित दोनों राजकीय महाविधालयों में शुक्रवार को हुए मतदान के बाद शनिवार को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किये गये। कस्बा स्थित राजकीय एलबीएस पीजी महाविधालय व राजकीय पाना देवी कन्या महाविधालय से चौकाने वाले चुनाव परिणाम सामने आये है। जहाँ यहाँ के एलबीएस पीजी महाविधालय में छात्रसंघ अध्यक्ष के पद पर निर्दलिय अतुल खारडिय़ा विजयी हुये है। अतुल युवा रेवॉल्युशन स्टुडेंटस फेडरेशन के समर्थित उम्मीदवार थे। वहीं राजकीय पानादेवी कन्या महाविधालय में एबीवीपी की पूजा गुर्जर ने अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया है।

कुल मिलाकर देखने वाली बात यह है कि दोनों महाविधालयों में छात्रसंघ के 8 में से 5 पदों पर एबीवीपी का कब्जा हुआ है। एक पद खाली रहा, जबकि दो पदों पर निर्दलिय उम्मीदवारों ने अपनी जीत दर्ज की है। सबसे रोचक चुनाव राजकीय एलबीएस पीजी महाविधालय का रहा। जहाँ आजादी के बाद पहली बार एससी वर्ग से छात्रसंघ अध्यक्ष निर्वाचित हुआ है। वहीं पाना देवी में एबीवीपी का पूरा पैनल विजयी रहा है। शनिवार को सामने आये छात्रसंघ चुनाव में एनएसयुआई को निराशा ही हाथ लगी है।

प्रात: 10 बजे शुरू हुई मतगणना :- सुरक्षा के भारी बंदोबस्त के बीच दोनों महाविधालयों में प्रात: 10 बजे मतगणना शुरू हुई। इस दौरान प्रत्याशियों के चेहरे पर तनाव साफ देखने को मिल रहा था। भारी संख्या में समर्थकों का हुजुम भी राजकीय महाविधालयों के बाहर जमा रहा। हालांकि विश्वविधालय प्रशासन के निर्देशानुसार केवल प्रत्याशी को ही मतगणना में जाने की अनुमति दी गई। किसी भी प्रकार से काउटिंग एजेंट को प्रवेश नहीं दिया गया। साथ ही प्रत्याशियों को मोबाईल फोन ले जाने की छुट भी नहीं दी गई। दोपहर 11 बजे के बाद क्रमश: राजकीय एलबीएस पीजी महाविधालय व पाना देवी महाविधालय के परिणाम घोषित किये गये। एलबीएस महाविधालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. आर.पी. गुर्जर ने बताया कि महाविधालय में कुल 5985 मतदाताओं में से 2393 मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया था।

अध्यक्ष पद पर हुई मतगणना में निर्दलिय अतुल खारडिय़ा ने 761 मत प्राप्त करते हुए एबीवीपी के विकास रावत को 261 मतों से पराजित किया। विकास रावत ने कुल 500 मत प्राप्त किये। वहीं निर्दलिय दीपक आर्य ने 315, निर्दलिय सुरेन्द्र मीणा ने 291, इनसो की प्रीति कुमारी ने 236, एनएसयुआई की संजू कसाना ने 229 मत प्राप्त किये। वहीं 47 मतों को रद्द घोषित कर दिया गया एवं 14 मत नोटा को प्राप्त हुये। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के नीरज कुमार ने 522 मत प्राप्त कर अंकित जाट को 26 मतों से पराजित किया। अंकित जाट ने कुल 496, शालू कुमावत ने 475, यश बंसल ने 410, नीरज जाट ने 310, प्रवीण ने 49 मत प्राप्त किये। वहीं 106 मत रद्द घोषित कर दिये गये एवं नोटा को 25 मत प्राप्त हुये।

इसी प्रकार महासचिव पद पर एबीवीपी की दीपिका स्वामी ने 969 मत प्राप्त कर एनएसयुआई के अक्षय जाँगिड़ को 196 मतों से पराजित किया। वहीं संयुक्त सचिव पद पर निर्दलिय संदीप जाट ने साहिल को 342 मतों से पराजित किया। सभी विजयी प्रत्याशियों को प्राचार्य डॉ. रेणू माथुर द्वारा शपथ दिलवाई गई। वहीं दुसरी ओर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न होने पर पुलिस प्रशासन व दोनों कॉलेजों के प्रशासन ने भी चैन की सांस ली।

इस दौरान एएसपी विधा प्रकाश, डीएसपी डॉ. संध्या यादव, एसडीएम ऋषभ मण्डल समेत भारी संख्या में पुलिस प्रशासन का जाप्ता तैनात रहा। इससे पूर्व दोनों महाविधालयों की मतदान पेटियों को राजकीय एलबीएस महाविधालय के स्ट्रॉंग रूम में रखवाकर सील किया गया था। वहीं स्ट्रॉंग रूम के बाहर हथियार बंद जवानों की तैनाती रही। शुक्रवार रात भर मत पेटियां सीसीटीवी की निगरानी मेंं रही। जिन्हे मतगणना के लिए प्रत्याशियों की मौजूदगी में ही खोला गया।

पाना देवी में जीता एबीवीपी का पैनल :- वहीं दुसरी ओर कस्बा स्थित राजकीय पाना देवी कन्या महाविधालय में वर्षो बाद एबीवीपी का पैनल विजयी रहा है। हालांकि उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी की लक्ष्मी बाई के पूर्व में ही निर्विरोध निर्वाचन एवं संयुक्त सचिव पद पर कोई नामांकन ना होने के चलते केवल अध्यक्ष व महासचिव पद पर ही वोट डाले गये थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. भावना चौधरी ने बताया कि महाविधालय में कुल 1658 छात्राओं में से 738 छात्राओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिनमें अध्यक्ष पद पर एबीवीपी की पूजा गुर्जर ने 415 मत प्राप्त कर एनएसयुआई की उगन्ता बाई को 190 मतों से पराजित किया। उगन्ता को कुल 225 मत प्राप्त हुये। वहीं 98 मतों को रद्द घोषित कर दिया गया। वहीं महासचिव पद पर एबीवीपी की प्रिया ने 323 मत प्राप्त कर निकिता सैनी को 34 मतों से पराजित किया। निकिता सैनी को कुल 289 मत प्राप्त हुये। वहीं 116 मतों को अवैध घोषित किया गया एवं नोटा को 10 मत प्राप्त हुये। प्राचार्य डॉ. अजीत कुमार शर्मा ने विजेता प्रत्याशियों को शपथ दिलाई। सभी जीते हुए प्रत्याशियों को पुलिस सुरक्षा में उनके घरों तक छोड़ा गया।

दिखा जश्न का माहौल :- चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद विजयी प्रत्याशियों व उनके समर्थकों में जश्न का माहौल देखा गया। हालांकि पुलिस प्रशासन की ओर से विजय जुलुस निकाले जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। लेकिन बड़ी संख्या में लोगों ने मिठाईयां बांटकर व पटाखे फोडकऱ हर्ष व्यक्त किया। एलबीएस से अतुल खारडिय़ा के अध्यक्ष बनने पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने उन्हें व उनके परिजनों को बधाई दी। वहीं जाट छात्रावास में वाईआरएसएफ कार्यकर्ताओं ने एलबीएस से अतुल खारडिय़ा के अध्यक्ष बनने, संदीप जाट के संयुक्त सचिव बनने के साथ-साथ राजस्थान विश्वविधालय से विजयी हुए निर्मल चौधरी की जीत का जश्न मनाया।

गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा से जोडऩा ही लक्ष्य :- चुनाव जीतने के उपरान्त एलबीएस से अध्यक्ष बने अतुल खारडिय़ा ने प्रैस से बातचीत करते हुए कहा कि गरीब, निर्धन, वंचित व शोषित वर्ग के बच्चों को शिक्षा से जोडकऱ मुख्यधारा में लाना, महाविधालय में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ महाविधालय परिसर में बिना प्रवेश पत्र बाहरी छात्रों को प्रवेश ना देना जैसे कार्य करना ही उनका लक्ष्य है। ताकि शिक्षा के माहौल को सुधारा जा सकें।

तहलका डॉट न्यूज