May 10, 2024

बिजयनगर:(अनील सैन) बाड़ी माता गौशाला का एसडीएम संजू मीणा, सत्यवीर तहसीलदार ने औचक निरीक्षण कर लंपी स्किन डिजीज बीमारी रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयास की जानकारी प्राप्त की।

एसडीएम ने केमिकल का छिड़काव कर रहे गोपालक की व्यवस्था देखी और कहा व्यवस्था बहुत अच्छी है फिर भी यदि कोई गोवंश संक्रमित होता है तो तुरंत से अलग उपचार करते हुए आइसोलेट रखें

गौशाला में नगरपालिका विजय नगर और गौशाला द्वारा साइपरमैथरीन ,सोडियम क्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है गौशाला में सभी गोवंश स्वस्थ है बाहर से गॉट टॉप्स का टीका मंगवाकर चिकित्सक टीम डॉ. मो.रफीक खान , एलएसए दिवाकर उपाध्याय ,सांवरलाल जांगिड़ ,मनोज जोशी ,विक्रमसिंह चारण, निर्मल माली, नरेंद्र ने वैक्सीनेशन कर दिया।

पशु चिकित्सक मोहम्मद रफीक खान ने कहा कि एलएसडी बीमारी संक्रामक है सभी पशुपालको को जागरूक रहकर केमिकल का छिड़काव बराबर करते रहें ताकि पानी में मच्छर न रहे यदि किसी जानवर को यह बीमारी हो जाती है तो घबरा ही नहीं आइसोलेट कर उपचार करवाएं।

गौशाला व्यवस्थापक कैलाश गुर्जर ने कहा बताया कि प्रतिदिन शाम को प्राकृतिक उपचार जिसमें नीम के पत्ते, कपूर, कंडे, गूगल… का धूआ किया जा रहा है l

तहलका डॉट न्यूज