September 22, 2024

पेयजल समस्या से मिलेगी निजात

ग्रामीणों ने सरपंच सचिन यादव का जताया आभार

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

भीषण गर्मी के मौसम में लोगों को पेयजल के लिए काफी संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं से आमजन तक पीने का पानी पहुँचाने के समुचित प्रयास किये जा रहे हैै। इसके बावजुद भी भीषण गर्मी के मौसम में पानी के स्त्रोत सुख जाने के कारण लोगों को पेयजल की किल्लत हो रही है।

उल्लेखनीय है कि पुराने समय से ही गाँव-ढ़ाणी में पानी की टंकी, होद, खेली आदि के माध्यम से पानी की कमी को दूर करने का प्रयास किया जाता था। निकटवर्ती ग्राम शुक्लावास की श्मशान भूमि में स्थित बोरवेल जो पिछले वर्षो से बंद पड़ी थी। जिसे स्थानीय सरपंच सचिन यादव के अथक प्रयासों से पुन: शुरू किया गया।

सरपंच यादव ने बताया कि बोरवेल ना होने के कारण जरूरतमंद लोगों व पशु पक्षियों को पानी नहीं मिल पा रहा था। जिससे ग्रामीणों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। ग्रामीणों ने पहले तो मिलकर श्मशान भूमि में पेड़ लगाये एवं बाद में नई मोटर व पाईप लाईन डालकर वर्षों से खराब पड़ी बोरवेल को पुन: चालू करते हुए पेयजल की व्यवस्था को सुचारू करवाया।

सरपंच ने बताया कि बोरवेल के पुन: शुरू होने से श्मशान भूमि व आसपास के मौहल्ले वासियों को पेयजल समस्या से निजात व राहत मिलेगी। इस दौरान गरीबाराम पंच, बलबीर सिंह, गिरिराज सिंह, मंगल सिंह, नरपत सिंह, दाताराम, भगुताराम आदि ग्रामीणों ने सरपंच सचिन यादव का आभार व्यक्त किया।

तहलका डॉट न्यूज