May 18, 2024

बिजयनगर:(अनील सैन) प्लास्टिक के कारण होने वाले प्रदूषण और इससे प्राकृतिक पर्यावरण को होने वाले गंभीर खतरे के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए लायंस क्लब बिजयनगर क्लासिक ने विश्व पेपर बैग डे मनाया। इस मौके पर क्लब अध्यक्ष लॉयन आशीष सांड ने बताया कि प्लास्टिक कचरे को सड़ने में हजारों साल लगते हैं। इसलिए सिंगल यूज प्लास्टिक बैग के दुष्प्रभावों को समझना जरूरी है।

पेपर बैग अक्षर कच्चे माल से बने होते हैं, रिसाइकिल करने योग्य है। इसमें कोई शक नहीं कि वे मजबूत हैं और लगभग सभी अवसरों पर उपयोग किए जा सकते हैं। बहुत से लोग प्रतिदिन कागज से बने बैगों का उपयोग कर रहे हैं जो पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में मदद करते हैं।

वैश्वीकरण, जलवायु परिवर्तन और कच्चे माल की कमी के कारण लोग स्थायी जीवन शैली विकल्प अपना रहे हैं, और पेपर बैग उनमें से एक है। यह प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करता है जो प्रदूषण का कारण बनता है इस मौके पर पूर्व क्लब अध्यक्ष लॉयन निहाल चन्द मुणोत, क्लब सचिव ज्ञानचन्द प्रजापत, क्लब कोषाध्यक्ष सौरभ नागौरी, लॉयन राकेश रांका , लॉयन प्रदीप श्री श्रीमाल आदि लॉयन साथियो ने शहर के मुख्य बजार क चौराहे पर जागरूकता रैली निकाली व दुकान दुकान जा कर कागज की थैलिया बाटी व दुकानदारो व जनता को प्लास्टिक का बहिष्कार करने के लिए संकल्प दिलाया।

तहलका डॉट न्यूज