May 18, 2024

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

यहांँ के राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम के साथ-साथ एक पारी में हिन्दी माध्यम कक्षाएं भी प्रारम्भ करने की मांग को लेकर क्षेत्र के प्रबुद्ध नागरिकों के एक शिष्टमण्डल ने सोमवार को नायब तहसीलदार से भेंटकर शीघ्र सरदार विद्यालय को दो पारियों में चलवाने की मांग की। जिसमें एक पारी में अंग्रेजी माध्यम व दूसरी पारी में हिन्दी माध्यम कक्षायें संचालित किये जाने की मांग की गई।

गणमान्य नागरिकों ने भाजपा नेता मुकेश गोयल की अगुवाई में सरदार स्कूल में एकत्रित होकर उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुॅंचे। जहॉं उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि लगभग 80 हजार आबादी के बीच एकमात्र राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विधालय को राज्य सरकार द्वारा महात्मा गाँधी विधालय योजना के तहत अंग्रेजी माध्यम में रूपान्तरित किया गया है। जिसके बाद से विधालय में कक्षा 1 से 10 के हिन्दी माध्यम को बंद कर दिया गया है। अगले वर्ष से कक्षा 11 व 12 में भी हिन्दी माध्यम बन्द करने की योजना है।

शहर में अन्य कोई दूसरा राजकीय सीनियर विद्यालय भी नहीं है जिससे हिन्दी माध्यम में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के सामने संकट उत्पन्न हो गया है। क्षेत्र के दीर्घकालिक भविष्य को देखते हुए यहॉ हिन्दी माध्यम सीनियर विद्यालय का होना भी अतिआवश्यक है, क्योंकि गरीब विद्यार्थी मोटी फीस देकर निजी विद्यालयों में पढऩे में असमर्थ है। गरीब विद्यार्थियों को शिक्षा से वंचित करना उनके शिक्षा के अधिकार का हनन है, जिससे अभिभावकों में भारी आक्रोश हैं। उन्होंने कहा कि हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को शिक्षा से वंचित करना आने वाली पीढ़ी के साथ अन्याय है। उन्होंने कहा कि राजकीय सरदार विद्यालय के एक ही भवन में हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम विद्यालय संचालित करने के आदेश विभाग द्वारा भी दिये गये है परन्तु कुछ लोगों की मनमानी व जिम्मेदार लोगों के ऑख मंूदने की वजह से हिन्दी माध्यम विद्यार्थियों के साथ अन्याय किया जा रहा है, जो कि कतई उचित नहीं है।

गोयल ने कहा कि राज्य सरकार हिन्दी माध्यम विद्यार्थियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की है कि कोटपूतली की जनता के साथ हो रहे इस अन्याय को समझते हुए अतिशीघ्र सरदार विद्यालय में एक पारी हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए शुरू करने के आदेश जारी किये जायें, अन्यथा आक्रोशित जनता मजबूर होकर आन्दोलन करने पर विवश होगी। इस दौरान उप प्रधान प्रतिनिधि एड. राजेन्द्र रहीसा, पूर्व सरपंच लालसिंह, अशोक सेहरा, फूलचन्द भाटिया, मुकेश कसाना, दयाराम कुमावत, प्रितम सैनी, राजू जाट, महावीर, अमित सैनी, मुकेश सैनी, दयाराम सैनी समेत अन्य मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज