May 18, 2024
  • समाज के प्रति श्रेष्ठ दायित्व निभा रहा है स्काउट व गाइड : मधुर यादव

कोटपुतली:(संजय कुमार जोशी)
राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ कोटपूतली द्वारा ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर 2022 का समापन 23 जून 2022 को किया गया । इस अवसर पर भव्य समापन समारोह का आयोजन हुआ जिसमें बतौर मुख्य अतिथि गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव के प्रतिनिधि मधुर यादव शामिल हुए । अध्यक्षता स्थानीय संघ प्रधान मनोज चौधरी एडवोकेट ने की विशिष्ट अतिथि के रुप में सीबीईओ महावीर प्रसाद बडगूजर प्रधानाचार्य मनोरमा यादव आदि उपस्थित रहे

सचिव हंसराज यादव, शिविर संचालक कमलेश कुमार रामवीर यादव , पप्पू राम यादव , सीताराम गुप्ता , गगन कुमावत , अतुल आर्य आदि ने स्कार्फ पहना कर अतिथियों का स्वागत किया।

सचिव हंसराज यादव ने बताया कि शिविर में 1 माह तक बच्चों ने अनेक गतिविधियों में हिस्सा लिया तथा जीवन कौशल एवं एडवेंचर की बखूबी प्रशिक्षण प्राप्त किया ।

मुख्य अतिथि मधुर सिंह यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि स्काउट सेवा का एक माध्यम है जो देश व समाज के प्रति सेवा कार्य करने को प्रेरित करता है उन्होंने कोरोना काल में स्काउट गाइड के सेवा कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्य स्काउट गाइड की पहचान है । उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड के माध्यम से आयोजित अभिरुचि शिविर व्यक्तित्व विकास में बहुत सहायक होते हैं तथा एक बेहतर जीवन कौशल का निर्माण करते हैं । उन्होंने कोटपूतली में संचालित राजस्थान राज्य स्काउट गाइड के सेवा कार्यों की प्रशंसा की ।

अध्यक्षता करते हुए प्रधान मनोज चौधरी ने शिविर की सफलता पर सभी स्काउट गाइड के पदाधिकारियों प्रशिक्षण दे रहे दक्ष प्रशिक्षकों एवं स्काउट्स गाइड्स को बधाई देते हुए कहा कि इस सफल कैंप ने पूरे राजस्थान में एक उदाहरण प्रस्तुत किया है जो की आप की मेहनत का परिणाम है । जो 1 महीने में आप ने इन बच्चों को प्रशिक्षण दिया है वे जीवन पर्यंत इनके काम आएगा तथा स्काउट गाइड के माध्यम से जो अनुशासन और सेवा भावना बच्चों ने सीखी है वह आपके जीवन को निखारने का काम करेगी । उन्होंने बच्चों व उनके अभिभावकों को देश के प्रति समर्पित रहकर सेवा कार्य करने का आह्वान किया तथा विद्यार्थियों को संस्कारवान बनाने की अपील की ।

कार्यक्रम को सीबीओ महावीर प्रसाद बडगूजर प्रधानाचार्य मनोरमा यादव आदि ने संबोधित किया संचालन सचिव हंसराज यादव ने किया सह सचिव रामवीर यादव ने आभार व्यक्त किया शिविर 1 महीने तक संचालित किया गया जिसमें सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया एवं अनेक महत्वपूर्ण गतिविधियां संचालित की गई जहां पर उन्होंने बारीकी से उन कौशल को सीखा दर्जनों प्रशिक्षकों ने बच्चों को प्रशिक्षण दिया

आज समापन समारोह में स्काउट गाइड , विभिन्न विद्यालयों के संस्था प्रधान व प्रधानाचार्य शिविर में भाग ले रहे विद्यार्थी एवं उनके अभिभावकों समेत सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज