September 22, 2024

सांसद राठौड़ ने अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन पर दी प्रतिक्रिया

कहा :- युवा किसी के बहकावे में आकर अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ ना करें

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सैनिकों की भर्ती वाली अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस योजना की घोषणा हुए अभी दो दिन भी नहीं हुए और मुख्यमंत्री गहलोत के भडकाऊ बयान सामने आने से यह सिद्ध होता है कि कांग्रेस को युवाओं की नहीं सिर्फ अपने स्वार्थ की ही पड़ी है। इसके विपरीत प्रधानमंत्री मोदी हमेशा युवाओं के बारे में सोचते है।

कोरोना काल के समय 2 साल तक सेना भर्ती नहीं हो सकी, इस दौरान सेना में जाने के इच्छुक ऐसे युवा जिनकी आयु सीमा निकल चुकी वे निराश हो गये थे, मोदी ने युवाओं के देश के प्रति जज़्बे को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष सेना भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। सेना भर्ती अगले 90 दिनों के अन्दर ही होगी, युवा इसकी तैयारी करें और किसी के बहकावे में आकर अपने भविष्य से खिलवाड़ ना करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आठ सालों में सबका विश्वास जीता है। इस स्कीम के पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय सेना की विश्वसनियता है।

सेना द्वारा लगातार 2 सालों तक अध्ययन और चर्चा करने के बाद इस स्कीम को लागू किया गया है। इसका विरोध कर विपक्ष भारतीय सेना की निर्णय लेने की क्षमता पर सवाल उठा रहा है। उन्होंने कहा दुनिया में अनेक ऐसे देश है जहां पर नागरिकों के लिए कुछ समय सेना में नौकरी करना अनिवार्य है। इजराईल का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा वहां के नागरिकों को 2 साल सेना में नौकरी करना अनिवार्य है, इसके बाद नागरिक अपनी पसंद का कोई भी व्यवसाय कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप छोटा सा देश इजराईल दुनिया के शक्तिशाली देशों का मुकाबला करने के लिए तैयार रहता है।

कर्नल राज्यवर्धन ने कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं व देश दोनों के लिए फायदेमंद है। अभी जितनी संख्या में सेना भर्ती होती है अब उससे कई गुना ज्यादा संख्या में भर्ती होगी। जिससे युवाओं को सेना में जाने के ज्यादा अवसर मिलेंगे और सेना व समाज को अनुशासित और प्रशिक्षित युवा शक्ति मिलेगी। अग्निपथ योजना में जिन युवाओं को आगे अवसर प्राप्त नहीं होगा वे काफी कम उम्र में ही 20 लाख से अधिक रूपये कमा चुके होंगे साथ ही उन्हें बीएसएफ, सीआरपीएफ और पुलिस जैसी नौकरियों में प्राथमिकता भी मिलेगी। सेना द्वारा मिली ट्रेनिंग से युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा और विभिन्न क्षेत्रों में जाने के अवसर मिलेंगे।

तहलका डॉट न्यूज