May 4, 2024

गुर्जर स्टेचू ऑफ यूनिटी का हुआ शिलान्यास, विश्व गुर्जर महासम्मेलन में उमड़ी लोगों की भीड़

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक व गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय बैंसला पहुँचे कोटपूतली

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

क्षेत्र के ग्राम पंवाला राजपूत में सोमवार को विश्व गुर्जर महासम्मेलन का आयोजन बड़े ही धुमधाम व हर्षोल्लास के साथ हुआ। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अपार जोश व उत्साह के साथ कोटपूतली समेत आसपास के क्षेत्र से गुर्जर समाज के लोग व पंच-पटेल पहुँचे। इस मौके पर गुर्जर सम्राट मिहिर भोज, किसान केसरी स्व. राजेश पायलट व गुर्जर आरक्षण के जनक स्व. कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की मूर्ति लगाये जाने के लिए बनाये जा रहे गुर्जर स्टेचू ऑफ यूनिटी का शिलान्यास व भूमि पूजन के साथ-साथ विधार्थियों के लिए पुस्तकालय निर्माण की नींव भी रखी गई।

कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि गुर्जर समाज दुनिया भर में अपने अनुशासन व एकजुटता से संगठित समाज के रूप में अपनी अलग पहचान रखता है। जरूरत केवल मुख्यधारा में आने की है। राजनीति के साथ-साथ गुर्जर समाज के बेटे-बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में भी आगे बढकऱ अपना परचम लहराये। असली कामयाबी तब मिलेगी जब उच्च पदस्थ किसान कौम से निकलने वाले इस समाज के अधिकारियों से बड़े-बड़े लोग हाथ जोडकऱ मिलेगें। अपार जन सैलाब को सम्बोधित करते हुए मलिक ने यह भी कहा कि गुर्जर समेत जो भी किसान कौम है, उन्हें एमएसपी का लाभ मिलना चाहिये। किसान आन्दोलन अभी मरा नहीं है। एक समाज की वास्तविक प्रगति शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढऩे से ही सम्भव है।

अध्यक्षता करते हुए गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय बैंसला ने समाज बंधुओं से सामाजिक के साथ-साथ राजनैतिक एकजुटता की बात भी कही। उन्होंने कहा कि समाज का राजनैतिक नेतृत्व एकजुट होगा तो अपने आप ही गुर्जर समाज विकास के पथ पर अग्रसर हो जायेगा। कार्यक्रम के दौरान समाज के साथ-साथ राष्ट्र व विश्व मानवता की जागृति का अनुठा संगम देखने को मिला। जहाँ शिक्षा के साथ-साथ संस्कार निर्माण पर वक्ताओं ने बल दिया।

विशिष्ठ अतिथि के रूप में जयपुर हैरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर, राजस्थान विश्वविधालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अनिल चौपड़ा, वरिष्ठ भाजपा नेता हँसराज पटेल, कांग्रेस नेता देव कसाना, प्रधान प्रतिनिधि इन्द्राज रावत, भूरा भगतजी, डॉ. महेश कसाना समेत अन्य ने विचार व्यक्त किये। कालाकोटा धाम के महंत बलदेवदास जी महाराज द्वारा आर्शीवचन कहे गये। कार्यक्रम संयोजक पवन छावड़ी व रामौतार गुर्जर ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर हरियाणा की प्रीति चौधरी एण्ड पार्टी समेत गायक कलाकार जयराम ठेकला, इन्द्राज, लालचन्द, प्रहलाद घाठीवाला, शिम्भु मुसनौता समेत आसपास के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुती दी गई। इस दौरान कार्यक्रम सहसंयोजक देवेन्द्र खटाना, कमलेश गुर्जर, प्रदीप बैंसला, राजेन्द्र छावड़ी, धर्मपाल व विनोद छावड़ी समेत सरपंच प्रतिनिधि विक्रम छावड़ी, हरिराम किवाड़ा, युवा रेवॉल्युशन अध्यक्ष एड. मनोज चौधरी, अनिल चौधरी समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण व अतिथि मौजूद थे।

व्यवस्थायें रही चाक-चौबंद :- कार्यक्रम के दौरान व्यवस्थायें चाक-चौबंद रही। डीएसपी डॉ. संध्या यादव, एसएचओ इन्द्राज सिंह समेत आसपास के पुलिस थानों का जाप्ता तैनात रहा। प्रशासन की ओर से तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के लिए करीब सात बीघा जमीन में टैण्ट लगाकर 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। वहीं पार्किंग हेतु भी 15 बीघा जमीन में व्यवस्थायें की गई थी। जिसमें परिवहन पुलिस के साथ-साथ ग्रामीण स्वयंसेवकों ने भी जिम्मेदारी सम्भाली। इस दौरान करीब 400 स्वयंसेवक भी व्यवस्था में जुटे रहे। पीने के पानी के लिए 20 टैंकर के साथ-साथ गर्मी से निजात दिलाने के लिए 60 बड़े कूलर व 100 पंखे लगाये गये।

जगह-जगह हुआ स्वागत :- कोटपूतली आगमन पर राज्यपाल मलिक का ग्राम सांगटेड़ा स्टैण्ड पर सरपंच सोनू चौधरी के नेतृत्व में पंसस प्रतिनिधि राजाराम गुर्जर, रमेश, रामनिवास, भूपसिंह दहिया, अनिल जाट, एड. मनोज, रोहिताश ताखर, देशराज पलसानियां, महेश, डॉ. सुरेन्द्र, कैलाश जाट, शेरसिंह, कप्तान व विरेन्द्र आदि के द्वारा स्वागत किया गया। इसी प्रकार गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय बैंसला का गुर्जर छात्रावास में स्वागत किया गया।

तहलका डॉट न्यूज