May 9, 2024

जयपुर:(मनोज प्रजापत)

राजस्थान में खरीफ की फसल करने वाले किसानों और गर्मी से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। मौसम केन्द्र नई दिल्ली की ओर से मानसून फोरकास्ट जारी किया है। इसमें राजस्थान के 60 फीसदी एरिया में अच्छी बारिश यानी सामान्य से ज्यादा होने का अनुमान जताया है।

साथ ही बाड़मेर, पाली, सिरोही, जालोर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में इस साल कम बारिश होने की आशंका जताई है। बारिश का अनुमान 30 जिलों के लिए है। इनमें 13 जिलें ऐसे हैं जहां सामान्य से ज्यादा बारिश होगी।राजस्थान में हर साल मानसून में औसतन 415MM बरसात होती है। जो इस बार सामान्य से 6-8 फीसदी अधिक होने का अनुमान है।
वर्तमान में जिस स्पीड से मानसून आगे बढ़ रहा है, संभावना है कि 2-3 दिन में ये गोवा और महाराष्ट्र में प्रवेश कर जाएगा। वर्तमान में मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। राज्य में मानसून इस बार भी पिछले साल से जल्दी आने की संभावना है। राजस्थान में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की एंट्री 15-20 जून के मध्य हो सकती है।

कहां कितनी होगी बारिश

सामान्य से अधिक बारिश के संभावित जिले: अलवर, जयपुर, भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक, जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर।

सामान्य बारिश वाले संभावित जिले : जोधपुर, नागौर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झालावाड़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, टोंक।

सामान्य से कम बारिश की संभावना : पाली, जालोर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, कोटा।

कोटा, भरतपुर, जयपुर संभाग में प्री-मानसून में अच्छी बारिश के संकेत

जून में होने वाली प्री-मानसून और मानसून के शुरूआती दौर की बारिश कोटा संभाग में अच्छी हो सकती है। मौसम केन्द्र के मुताबिक कोटा, बारां, झालावाड़, बूंदी के अलावा सवाई माधोपुर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, अलवर, करौली, धौलपुर एरिया में अच्छी बारिश का अनुमान है। ऐसे में इस एरिया में खरीफ की फसल करने वाले किसानों के लिए ये अच्छी खबर है।

गर्मी का असर कम

बारिश के साथ ही जून में इस बार गर्मी भी कम रह सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पूरे राजस्थान में जून के महीने में अधिकांश दिन तापमान सामान्य से नीचे बना रह सकता है। जयपुर में जून के महीने का औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और इस बार ये कम रहने की संभावना है। इसी तरह कोटा में 41 के बीच, उदयपुर में 38, जाेधपुर में 40, चूरू, बीकानेर में 42 और बाड़मेर में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है।

तहलका डॉट न्यूज