May 3, 2024

हरे कृष्णा मूवमेंट जयपुर की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में अनेक शहरों से प्रतियोगी हुए शामिल

जयपुर/कोटपूतली :(संजय कुमार जोशी)

देश भर में रविवार को हरे कृष्णा मूवमेंट जयपुर की ओर से गीता कॉन्टेंस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। हरे कृष्ण मूवमेंट राजस्थान के अध्यक्ष अमितासन दास ने बताया कि प्रतियोगिता में देश के प्रमुख शहरों से प्रतिभागियों ने अपने घर बैठे ऑनलाईन परीक्षा दी। जबकि ऑफलाईन प्रतियोगिता का चयन करने वाले प्रतिभागियों के लिए जयपुर, उदयपुर एवं मथुरा में रविवार सुबह परीक्षा आयोजित की गई जिसमें सैकड़ों विद्यार्थी शामिल हुये।

प्रतियोगिता के जून माह के प्रथम सप्ताह में परिणाम घोषित किये जायेंगे एवं विजेताओं को पुरूस्कार वितरण 26 जून को श्रेणी के आधार पर दिये जायेगें। सिद्ध स्वरूप दास ने बताया कि गीता कॉन्टेस्ट सीनियर कैटेगरी प्रथम पुरूस्कार गीता रत्न विजेता को 25 हजार, द्वितीय पुरूस्कार गीता भूषण को 11 हजार व तृतीय पुरूस्कार गीता को 11 हजार रूपये दिया जायेगा। साथ ही विशेष आकर्षक ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किये जायेगें।

कॉन्टेस्ट में टॉप 10 रैंक में आने वाले प्रतियोगियों को 1100 रूपये सांत्वना पुरूस्कार दिए जायेंगे।

परीक्षार्थियों के अनुभव :- देश की प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर कंपनी में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर राजवीर सिंह ने बताया की गीता में सीखने के लिए बहुत कुछ है। परीक्षा देना भी हमारे लिए एक बेहतर अवसर है। महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में कार्यरत नीता ने बताया कि गीता कॉन्टेंस्ट के कारण वे भगवत गीता का अध्ययन कर पाई और जीवन का महत्व समझ पाई। जयपुर के अनुराग शर्मा उदयपुर से कानून की पढ़ाई कर रहे हैं। वे गीता विषयक परीक्षा इसलिए दे रहे है, क्योंकि उनकी वैदिक साहित्य में रुचि है।

उन्होंने बताया कि कई बड़े नामों से भगवत गीता को पढऩे की बात सुनी थी, लेकिन समय की कमी या कुछ ना कुछ अड़चनों के कारण पढ़ नहीं पाए लेकिन अब इसे पढऩे का मौका मिला है। जयपुर की कोमल शर्मा ने बताया कि गीता को पढऩे के बाद कई कंसेप्ट क्लीयर होते हैं। अक्षेंद्र वेलफेयर सोसायटी के सचिव नरेंद्र रावत ने कहा कि गीता जीवन का व्यावहारिक पक्ष है, बगैर गीता ज्ञान के जीवन अधूरा है, आज गीता विद्यार्थी के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है, और इस कार्य में हरे कृष्ण मूवमेंट का सहयोग भारतीय सभ्यता संस्कृति को अक्षुण्ण बनाए रखने में बड़ा माध्यम है।

गीता कॉन्टेंस्ट में पूछे कुछ सवाल :- गीता कॉन्टेंस्ट में श्रीमद्भागवतम के अनुसार परम सत्य के साक्षात्कार हेतु क्या क्रम है? ईश्वरीय नियम की सबसे बड़ी अवहेलना क्या मानी जाती है ? अहम् ब्रह्म-अस्मि इस शब्द का क्या अर्थ है ? कृष्ण परम-साक्षी क्यों माने जाते हैं? भगवान की यह परिभाषा कि वह जो 6 ऐश्वर्यों से परिपूर्ण हैं किसने दी? वेदों में भगवान की उपमा किससे की गई है? मृत्यु के समय मनुष्य को नवीन जीवन मार्ग पर कौन ले जाता है? भगवत गीता का ज्ञान अर्जुन को क्यों दिया गया? समेत अन्य सवाल पूछे गये।

तहलका डॉट न्यूज