May 21, 2024

उपखंड स्तरीय कोविड-19 की रोकथाम के लिए महा अभियान के तहत मंगलवार को रियांबड़ी ब्लॉक के विभिन्न स्थानों पर टीकाकरण के लिए कोविड-19 टीम मुस्तैद रही। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ एस एस दिवाकर ने बताया कि रियांबड़ी कस्बे में तीन केन्द्र बनाए गए जिसमें राजकीय मॉडल स्कूल , मदरसा रहमानिया व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड-19 के टिके लगाए गए । जहां पर कोविड सुरक्षा के तीनों ही डोज उपलब्ध रहें जिसमें बच्चे युवा एवं बुजुर्ग व्यक्तियों ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए टीकाकरण का लाभ उठाया ।

उन्होंने बताया कि कुल 2800 टिके लगाए गए जिसमे 12 आयु वर्ग में 1180, 15 आयु में 349, 18 के 607 व 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगो को प्रिक्युसं यानी बूस्टर डोज का लाभ मिल । विकास अधिकारी भागीरथ सिंह राठौड़ व उनकी टीम ने क्षेत्र का दौरा कर कोविड-19 के कार्यों का जायजा लिया । अधिकारी राठौर ने कहा कि कोरोना की जंग में अब बच्चों को भी बड़ा हथियार मिल गया है। कोविड टीकाकरण महाअभियान में बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया है। बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। अस्पतालों के साथ-साथ स्कूलों और खास सार्वजनिक जगहों पर सेंटर बनाए गए हैं।

अधिकारी राठौड़ ने बताया कि कुछ राज्यों में मुख्यमंत्रियों ने खुद इस अभियान को हरी झंडी दिखाई तो कुछ सूबे में स्वास्थ्य मंत्रियों ने वैक्सीन सेंटर जाकर इस शुभ कार्य को आगे बढ़ाया। कस्बे में चलाए गए इस महाअभियान के तहत लूँगीया रोड स्थित मॉडल विद्यालय , राइकाबाग में स्थित मदरसा रहमानिया व स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन के लिए बड़ी संख्या में बच्चे , युवा व बुजुर्ग डोज लगवाने पहुंचे।

इस महाअभियान को सफल बनाने में उपखंड अधिकारी गौरीशंकर शर्मा, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एस एस दिवाकर, विकास अधिकारी भागीरथ सिंह राठौड़ सहित मेडिकल ऑफिसर मुकेश , गणेश टेलर , पंचायत सहायक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवा सराहनीय रही ।
तहलका न्यूज़ संवादाता पवन कुमार सागर रिया बड़ी नागौर 9414484850